Friday, October 22, 2021
Homeराष्ट्रीयब्रेकिंग: कोरोना काल में नौकरी खोने वालों का पीएफ 2022 तक भरेगी...

ब्रेकिंग: कोरोना काल में नौकरी खोने वालों का पीएफ 2022 तक भरेगी सरकार

लखनऊ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते रोजगार पर संकट को देखते हुए इस वर्ष मनरेगा का बजट 60 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसी तरह जिन लोगों की नौकरियां महामारी के चलते चली गई हैं, उनका पीएफ 2022 तक सरकार भरेगी। शनिवार को लखनऊ में ‘उभरते सितारे फंड’ लॉन्च करने के मौके पर वित्त मंत्री ने यह ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार उन लोगों के लिए 2022 तक नियोक्ता के साथ-साथ कर्मचारी के पीएफ हिस्से का भुगतान करेगी, जिन्होंने अपनी नौकरी खो दीं, लेकिन उन्हें औपचारिक क्षेत्र में छोटे पैमाने की नौकरियों में काम करने के लिए फिर से बुलाया गया है। इन इकाइयों का ईपीएफओ में पंजीकरण होने पर ही यह सुविधा दी जाएगी।

केंद्र की 16 योजनाओं में मिलेगा रोजगार

सीतारमण ने कहा कि यदि किसी जिले में औपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले 25 हजार से ज्यादा प्रवासी श्रमिक अपने मूल शहर लौटे हैं तो उन्हें केंद्र सरकार की 16 योजनाओं में रोजगार दिया जाएगा। इसके साथ ही मनरेगा का बजट भी बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये कर दिया है, जो कि 2020 में 60 हजार करोड़ रुपये था।

जानें क्या है उभरते सितारे फंड का मकसद

उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 से पहले शुरू किए गए इस खास फंड का मकसद देश के निर्यात को बढ़ावा देना और निर्यातकों की मदद करना है। देश में छोटे और मध्यम उद्यमों (MSME) को सहारा देने के लिए और उद्यमियों और स्टार्टअप की मदद के एक फंड बनाया है, जिसे ‘उभरते सितारे’ नाम दिया गया है।

ये फंड यह फंड एक्जिम बैंक और सिडबी द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित है। यह फंड 250 करोड़ रुपये का होगा और जरूरत पड़ने पर इसे 500 करोड़ रुपये का बनाया जाएगा। सीतारमण ने 2020 में अपने बजट भाषण में कहा था कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) अर्थव्यवस्था के पहियों को गतिमान रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये रोजगार पैदा करते हैं, इनोवेशन करते हैं और साथ ही जोखिम भी उठाते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

R.O :- 11613/ 68



R.O :- 11596/ 62







Most Popular

Recent Comments