16.25 करोड़ में बिके Chris Morris, तोड़ा युवराज का रिकॉर्ड, बने IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी

16.25 करोड़ में बिके Chris Morris, तोड़ा युवराज का रिकॉर्ड
image source : google

टीआरपी डेस्क। आईपीएल नीलामी 2021 में क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी को लेकर फ्रेंचाइजी के बीच काफी जंग देखने को मिली। यही वजह है कि उन्होंने इस टूर्नामेंट में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

राजस्थान रॉयल्स ने इस ऑलराउंडर को 16.25 करोड़ की ऊंची कीमत में खरीदा है। मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स ने भी इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने की बहुत कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे।

राजस्थान रॉयल्स टीम में शामिल होते ही क्रिस मॉरिस ने आईपीएल (IPL) के सबसे महंगे खिलाड़ी का ताज युवराज सिंह से छीन लिया है। युवराज को 16 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, तब वह इस टूर्नामेंट के सबसे महंगे प्लेयर बने थे।

चेन्नई सुपर किंग्स ने मोईन अली को खरीदा 7 करोड़ रुपये में

वहीं इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा। मोईन आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा थे, लेकिन अब वह एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते दिखेंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने शाकिब अल हसन पर लगाए 3.20 करोड़

बांग्लादेश के स्पिन ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.20 करोड़ में खरीदा। शाकिब पिछले साल इस लीग का हिस्सा नहीं थे। शाकिब का बेस प्राइज़ दो करोड़ रुपये था।

शाकिब से पहले ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा गया। मैक्सवेल को खरीदने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने बहुत कोशिश की, लेकिन पर्स में पैसें कम होने के कारण वह इस खिलाड़ी को नहीं खरीद सका।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ की कीमत रही 2.20 करोड़ रुपये

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा। स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे।

शिवम दुबे को राजस्थान ने 4.40 करोड़ में खरीदा

शिवम दुबे को राजस्थान ने 4.40 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। दुबे का इस नीलामी में 50 लाख बेस प्राइज था। शिवम दुबे अब IPL के 14वें सीजन में संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते नजर आएंगे।

नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ रही 20-20 लाख रुपये

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 साल के नयन दोशी सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ 20-20 लाख रुपये तय की गई हैं। नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेला है। वहीं नूर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग का हिस्सा थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किया सबसे ज्यादा खिलाड़ी रिलीज़

जानकारी अनुसार सभी फ्रेंचाइ़जी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी और कम से कम 18 खिलाड़ी ही रख सकते हैं। वहीं एक टीम में सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या आठ हो सकती है।

गौरतलब है कि सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन हैं। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…