कोरोना संकटः मध्यप्रदेश में भोपाल-इंदौर समेत 10 जिले रेड जोन में, कोरोना से निपटने के लिए नई गाइडलाइन जारी करेगी प्रदेश सरकार

राज्य में 25 जिलों में फैल चुका है कोरोना संक्रमण, अब तक 731 संक्रमित हो चुके हैं, 50 लोगों की जान गई

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम कोरोना से युद्ध जीतेंगे। देश के साथ ही मध्य प्रदेश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने आज फिर सारे देश का मार्गदर्शन किया है। सारे देश और मध्य प्रदेश को कोरोना को परास्त करने के लिए जो रास्ता दिखाई है, उसी पर चलकर हम निश्चित रूप से जल्दी ही कोरोना को परास्त करेंगे।

उनके आह्वान का हम अक्षरश पालन करेंगे, क्योंकि कोरोना के संक्रमण को रोककर उसे खत्म करने का यही सर्वोत्तम उपाय है। हालांकि अब प्रदेश के 25 जिलों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है, इसमें भोपाल और इंदौर समेत 10 जिले रेड जोन में शामिल हैं।

जल्दी जारी होगी नई गाइडलाइन

मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 मई तक जारी रहने वाले लॉकडाउन की विस्तार से गाइडलाइन घोषित की जाएगी, उसी के आधार पर प्रदेश में काम होंगे। इसके पहले प्रदेश में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रखने की तैयारी की जा रही थी। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद अब सारी तैयारियों का फोकस 3 मई तक के लिए कर दिया गया है।

लाॅकडाउन को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन के आधार पर मध्य प्रदेश अपनी गाइडलाइन तैयार करेगा। मध्य प्रदेश के 52 जिलों में कैसे और कितना लॉकडाउन रखना है, कहां छूट देनी है उसे लागू किया जाएगा।

भोपाल और इंदौर को फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि कोविड-19 के ज्यादा केस व हाॅटस्पाॅट देखते हुए इन्हें रेड क्षेत्र में रखा गया है। सात जिले ऐसे हैं, जहां 10 से अधिक कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं और इक्का-दुक्का मौतें हुई हैं, यहां भी सख्ती होगी। जहां 10 केस से कम हैं, उन्हें ऑरेंज क्षेत्र में जोन में है। बचे हुए 29 जिलों में लाॅकडाउन के दौरान भी जिले के भीतर कुछ गतिविधियों के संचालन की मंजूरी मिल जाएगी।

रेड एरिया (जहां 10 से ज्यादा केस)

भोपाल व इंदौर के साथ उज्जैन, जबलपुर, खरगोन, मुरैना, बड़वानी, विदिशा और होशंगाबाद इन शहरों में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई जारी रहेगी। किराने की दुकानें आवश्यकता के मुताबिक खोली जाएंगी। यानी इन्हें बंद भी कर सकते हैं और कुछ समय के लिए खोल भी सकते हैं। दवाओं की दुकानें खुलेंगी। ऑनलाइन पर ज्यादा फोकस रहेगा। होम डिलीवरी जारी रह सकती है।

ऑरेंज (10 से कम केस)

ग्वालियर, देवास, खंडवा, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, बैतूल, धार, रायसेन, श्योपुर, सागर, शाजापुर, मंदसौर, सतना, रतलाम यहां दूध, खाद्य पदार्थों का परिवहन जारी रहेगा। किराने की दुकानें भी खोली जा सकेंगी, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी रहेगा। सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा।

ग्रीन एरिया (7 दिन में कोई केस न हो )

उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, रीवा, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, मंडला, सिवनी, डिंडोरी, नरसिंहपुर, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, अशोक नगर, दतिया, गुना, भिंड, नीमच, आगर मालवा, बुरहानपुर, झाबुआ, अलीराजपुर, हरदा, राजगढ़ व सीहोर।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।