कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान: रायपुर में 1863 टीम के 4677 सदस्य करेंगे 4,91,097 घरों का सघन सामुदायिक सर्वे

रायपुर। कलेक्टर डॉ एस. भारतीदासन ने आज कलेक्टोरेट के रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिले में चलायी जा रही कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर जाकर कोविड-19 के लक्षणात्मक मरीजों की पहचान का कार्य गुणवत्तापूर्ण करने कहा।

अभियान के तहत 12 अक्टूबर तक सर्वे का काम शत-प्रतिशत किया जाना है। सर्वे कार्य मे किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। लक्षण सहित मरीज मिलने पर तत्काल उपचार की व्यवस्था करें। शासन द्वारा जारी निर्देशो के उल्लंघन करने पर एपीडेमिक डिसीज एक्ट एवं विधि अनुकुल नियमानुसार अन्य धाराओं के तहत कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है ।

लक्षण वाले व्यक्तियों को संदिग्ध मरीजों की श्रेणी में रखा जाएगा

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने बुखार, सर्दी, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बदन दर्द, दस्त तथा उल्टी, सूंघने या स्वाद की क्षमता घटने जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों को संदिग्ध मरीजों की श्रेणी में रखने कहा। कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या ज्यादा होने पर प्राथमिकता के आधार पर उच्च जोखिम समूहों की पहले जांच की जाएगी।

रैपिड एंटीजन जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर सैंपल की आरटीपीसीआर जांच करवाना अनिवार्य

60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किडनी रोग, कैंसर, टी.बी., सिकलसेल एवं एड्स के पीड़ितों को उच्च जोखिम वर्ग में शामिल किया गया है। उच्च जोखिम समूह के लक्षणात्मक व्यक्तियों की रैपिड एंटीजन जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ऐसे सभी व्यक्तियों के सैंपल की आरटीपीसीआर जांच करवाना अनिवार्य है।

सर्वे हेतु गठित दल में 4677 सदस्यों को शामिल किया गया

ज्ञात हो जिले के 483 ग्राम और 227 वार्ड के कुल 4 लाख 91 हज़ार 97 घरों में सर्वे के लिए कुल 1863 टीम गठित की गई है। सर्वे हेतु गठित दल में 4677 सदस्यों को शामिल किया गया है। सर्वे के लिए ग्रामीण और शहरी इलाकों में मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं, बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के मैदानी अमले की ड्यूटी लगाई गई है।

कोरोना संक्रमण से बचने के सभी उपायों और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के निर्देश

अभियान के लिए गठित सर्वे दल क्षेत्रवार घरों में भ्रमण कर कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों की जानकारी लेकर उन्हें तत्काल चिकित्सा ब्यवस्था उपलब्ध करा रहे है।स्वास्थ्य विभाग ने सभी सर्वे दलों को अभियान के दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के सभी उपायों और प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान के तहत घर-घर जाकर सघन सामुदायिक सर्वे कर कोविड-19 के सभी मरीजों की जल्द से जल्द पहचान कर त्वरित उपचार सुनिश्चित किया जाएगा। इस अवसर पर सहायक कलेक्टर नम्रता जैन, अपर कलेक्टर एन आर साहू एवं श्रीमती पदमनी भोई साहू सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।