Good News: इसी साल आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, भारत में सितंबर से शुरू होगा उत्पादन, 23 अप्रैल से शुरु हो चुका है इंसानों पर ट्रायल

टीआरपी न्यूज। कोरोनावायरस से पूरी दुनिया परेशान और लगातार रिसर्च किया जा रहा है कि किसी तरह इस बीमारी का इलाज खोजा जा सके। इस बारे में अब एक अच्छी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि Coronavirus vaccine बनाने के लिए मशहूर कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे की ओर से जून के शुरुआती सप्ताह से कोरोना को लेकर एक दवाई का निर्माण पुणे स्थित प्लांट से शुरू कर सकती है।

इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर बनाया जाएगा और अच्छी बात ये है कि 23 अप्रैल से इसका इंसानों पर इसका ट्रायल भी शुरू हो चुका है। सीरम इंस्टीट्यूट इससे पहले डेंगू और न्यूमोनिया के लिए सस्ती और अच्छी वैक्सीन बना चुकी है।

40 से 50 लाख डोज हर महीने तैयार करने का लक्ष्य

क्लिनिकल ट्रायल सफल होने के बाद कंपनी ने पहले छह महीनों तक 40 से 50 लाख डोज हर महीने तैयार करने का लक्ष्य रखा है। उसके बाद ये उत्पादन एक करोड़ कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन की कीमत भारत में लगभग 1000 रुपए प्रति डोज तक हो सकती है। इस कंपनी के सीईओ आदर पूनावाला का कहना है कि भारत में इसकी कीमत बाकी देशों से 10 गुना कम होगी।

उन्होंने बताया, चूंकि नया प्लांट तैयार करने में 3 हजार करोड़ और 2 साल का समय लगेगा और इसीलिए हमने बाकी वैक्सीन का उत्पादन फिलहाल बंद करके यह वैक्सीन पुणे स्थित सीरम कंपनी में तैयार करने की योजना बनाई है। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर इस प्रोजेक्ट में 15 करोड़ डॉलर का खर्च आएगा। हमें उम्मीद है कि सरकार भी पार्टनर बनेगी, जिससे कि हम खर्च की भरपाई कर सकेंगे।’ दरअसल बाकी वैक्सीन का उत्पादन रोकने की वजह से कंपनी को 6 करोड़ का नुकसान होगा इसीलि कंपनी ने सरकार से सहयोग की गुहार लगाई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।