Friday, October 22, 2021
HomeTRP Newsकोरोना वायरस का कहर : वुहान में फंसे 250 भारतीय छात्रों को...

कोरोना वायरस का कहर : वुहान में फंसे 250 भारतीय छात्रों को लौटने देने की भारत की अपील, अब तक यहां 46 की मौत

नई दिल्ली/बीजिंग/लंदन। भारत ने चीन सरकार से वुहान में फंसे 250 छात्रों को लौटाने की अपील की है। कोरोनावायरस का केंद्र माने जा रहे वुहान में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

चीन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वुहान को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। इसके अलावा 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यानी यहां से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा सकता। हालांकि, भारत सरकार ने चीनी विदेश मंत्रालय से अपील की है कि वह छात्रों को अपने देश लौटने दे।

वुहान में लगभग 700 भारतीय छात्र पढ़ते हैं। नए साल की छुट्टियों पर ज्यादातर भारत आ गए थे। हालांकि, 250 छात्र वुहान में ही फंसे रह गए। इन बच्चों के माता-पिता ने कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की खबरों के बीच उनके हालात पर चिंता जताई थी।

वुहान यूनिवर्सिटी की एक मेडिकल स्टूडेंट के पिता कुमारन जे के मुताबिक, छात्रों का खाने-पीने का सामान खत्म हो रहा है। वहां यातायात के साधनों के साथ दुकानें बंद हैं। लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। छात्र जब वुहान से निकलने की कोशिश में थे, तभी ट्रांसपोर्ट सेवाएं बंद कर दी गईं।

हम अपने विदेशी साथियों की हर तरह की मदद को तैयार: चीनी विदेश मंत्रालय भारतीय दूतावास ने कहा, चीनी अफसरों ने भारतीयों को खाने-पीने के सामान समेत हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम अपने विदेशी साथियों और अफसरों की हमेशा मदद करते हैं। हम जो भी सहयोग कर सकेंगे, जरूर करेंगे। हम परिस्थितियों के मुताबिक, यहां रहने वाले विदेशी नागरिकों के अधिकारों और उनकी देखरेख का पूरा जिम्मा उठाएंगे।

चीन में कोरोना वायरस से दो दिन में 29 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस की रोकथाम के इंतजाम पूरे नहीं पड़ रहे हैं। अफसरों ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि देशभर में अब तक 56 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 1975 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार को ही हुबेई प्रांत में 13 लोगों की मौत हुई। इससे पहले शुक्रवार को चीन में 16 की मौत हुई थी।

भयानक समस्या से गुजर रहा चीन : जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को कोरोना वायरस समस्या पर अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि देश इस वक्त भयानक समस्याओं से गुजर रहा है। वायरस का फैलना और तेज हुआ है।

चीन के कई शहरों में लूनर न्यू ईयर की तैयारियां रद्द कर दी गई हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने 17 शहरों को लॉकडाउन कर दिया है। चीनी अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक, 15 दिन के अंदर एक और इमरजेंसी अस्पताल तैयार किया जाएगा। इससे पहले 1000 बेड के अस्पताल का निर्माण भी शुक्रवार को शुरू हो चुका है। मिलिट्री से जुड़े स्वास्थ्यकर्मियों को भी वुहान लाया जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

R.O :- 11613/ 68



R.O :- 11596/ 62







Most Popular

Recent Comments