Wednesday, December 1, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesदशहरे के दिन चीन बॉर्डर पर शस्त्र पूजन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ...

दशहरे के दिन चीन बॉर्डर पर शस्त्र पूजन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। (Arms Worship in China Border) भारत और चीन में सीमा पर जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का दौरा करेंगे। वह दशहरे के मौकेे पर वहां शस्त्र पूजन करेंगे। इसके साथ ही वह एलएसी पर दुश्मन का सामना कर रहे भारतीय सेना के जवानों के मनोबल को बढ़ाएंगे।

पिछले साल फ्रांस में किया था पूजन

सेना से मिली जानकारी के मुताबिक रक्षा मंत्री 23-24 अक्टूबर को सिक्किम सेक्टर में एलएसी का दौरा करेंगे और वहीं हिंदू परंपरा के अनुसार शास्त्री पूजन करेंगे। इस दौरान वह कई रणनीतिक पुलों का उद्घाटन और शुभारंभ भी करेंगे। रक्षा मंत्री ने पिछले साल फ्रांस में राफेल लड़ाकू विमान का शस्त्र पूजन किया था।

क्या है प्रथा

भारत में नवरात्रि के अंतिम दिन हिन्दू घरों में हथियारों की पूजा की जाती है। इस दिन उन सीाी चीजों की भी पूजा होती है, जिनसे इंसान बुद्धि और समृद्धि हासिल करता है। हथियार, किताबें, गाड़ियां, घरेलू उपकरण आदि की पूजा प्राचीन काल से होती आ रही है।

तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इसे आयुध पूजा के नाम से जाना जाता ह। इसके अलावा ये त्योहार केरल, ओडिशा, कर्नाटक में मनाया जाता है।

भगवान राम ने भी की थी शस्त्र पूजा

भगवान राम ने भी विजयादशमी के दिन रावण से युद्ध के लिए लंका की ओर कूच किया था। मराठा रत्न शिवाजी ने अस्त्र-शस्त्र की पूजा कर इसी दिन औरंगजेब के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया था। राजा विक्रमादित्य भी इस दिन शस्त्रों की पूजा किया करते थे।

Chhattisgarhसेजुड़ीHindi News  केअपडेटलगातारहासिलकरनेकेलिएहमेंFacebookपर Like करें, Twitter पर Follow करेंऔरYoutubeपरहमें subscribe करें।एकहीक्लिकमेंपढ़ेंThe Rural Press कीसारीखबरें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular