DEO के इंस्पेक्शन में आई बड़ी खामी, स्कूल के पहले दिन ही शिक्षक मिले गायब… शिक्षकों को शो कॉज, वेतन भी काटने के निर्देश…

DEO के इंस्पेक्शन में आई बड़ी खामी, स्कूल के पहले दिन ही शिक्षक मिले गायब…
DEO के इंस्पेक्शन में आई बड़ी खामी, स्कूल के पहले दिन ही शिक्षक मिले गायब…

टीआरपी डेस्क। जिला शिक्षा अधिकारी रजनी नेल्सन ने जिले के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नगरी सहित विभिन्न स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने 12 फरवरी को विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय नगरी के निरीक्षण के दौरान वहां के अभिलेखों का अवलोकन किया। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने पर सहायक ग्रेड-03 भरत मरकाम और दो दिनों से बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने पर सहायक ग्रेड 03 शत्रुघन मरकाम को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

इसके बाद वे हायर सेकेण्डरी स्कूल दुगली का निरीक्षण कर वहां के प्राचार्य सहित चार व्याख्याता एलबी और एक सहायक शिक्षक एलबी को कारण बताओ नोटिस जारी किया तथा एक व्याख्याता एलबी का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए।

दरअसल हायर सेकेण्डरी स्कूल दुगली की प्राचार्य प्रभा ठाकुर अनुपस्थित रहीं। वहीं व्याख्याता एलबी ललित कुमार सोम, जीके नाग, एके ग्वाल, भावना सोरी और सहायक शिक्षक एलबी इंद्राणी देवांगन द्वारा विद्यार्थियों को उपस्थिति दर्ज कर कक्षा संचालन नहीं किया गया। साथ ही व्याख्याता एलबी मोहन कुमार चैरसिया ने 10 फरवरी से बिना अवकाश स्वीकृति अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहे।

इसके मद्देनजर उक्त निर्देश दिए गए। शासकीय हाईस्कूल गुहाननाला के निरीक्षण के दौरान यहां नवमीं एवं दसवीं के विद्यार्थी अध्ययनरत पाए गए। कुछ विद्यार्थियों द्वारा मास्क नहीं लगाए जाने पर, उन्हें कोविड-19 के नियमों का पालन करने की समझाईश देते हुए मास्क लगाने की हिदायत दी गई।

जिला शिक्षा अधिकारी ने 15 फरवरी को धमतरी विकासखण्ड के शासकीय हाईस्कूल कोलियारी एवं कलारतराई का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी से स्कूल संचालित करने की सूचना जिले में स्कूलों को दे दी गई थी। इसके बावजूद स्कूल संचालन के पूर्व उसकी साफ-सफाई, अन्य व्यवस्था सहित कोविड 19 के नियमों का पालन शासकीय हाईस्कूल कोलियारी में नहीं किया गया। इसके मद्देनजर प्राचार्य, शासकीय हाईस्कूल कोलियारी शिवभूषण सिंह मरकाम को कारण बताओ नोटिस जारी किया। साथ ही सौंपे गए दायित्वों में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के कारण शासकीय हाईस्कूल कलारतराई के प्रभारी प्राचार्य नरेश कुमार साहू को एक दिन का वेतन काटने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी ने दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…