Good News : अब सिर्फ 250 रुपये में घर बैठे करें कोरोना टेस्ट, CoviSelf को मिली मंजूरी

Corona Test.jpg

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य दोनों ही सरकार सभी संभव प्रयास में लगी हुई है। फिर भी कोरोना का कहर इतना बढ़ गया है की कई मरीजों को हॉस्पिटल में बेड नहीं मिल रहे तो किसी को ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है और कई लोगों को कोरोना टेस्ट के लिए लम्बी-लम्बी लाइनों आदि परेशानियों का सामना करना पढ़ रहा है।

इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने घर पर कोरोना टेस्ट करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

इस किट की सबसे बढ़ी खासियत यह है कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी मेडिकल प्रोफेशनल की मौजदूगी में खुद घर पर भी टेस्ट कर सकेगा। इस किट की कीमत सिर्फ 250 रुपये है और 15 मिनट में रिजल्ट मिल जाएगा।

https://twitter.com/ICMRDELHI/status/1395058817310748673

इस तरह करे घर बैठे टेस्ट

  • इस टेस्ट को घर पर कैसे किया जाए, इस बारे में जानकारी देते हुए ICMR ने कहा है कि उसने घर पर कोरोना टेस्ट करने के मकसद से CoviSelf (कोविसेल्फ) नाम की किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिए घर पर ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। इस रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सिर्फ nasal swab की जरूरत होगी।
  • CoviSelf में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोग खुद से टेस्ट कर सकते हैं। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है। इसका प्रयोग कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं। होम बेस्ड टेस्टिंग किट से ज्यादा टेस्ट की सलाह नहीं दी गई है।
  • ICMR ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि इसका अधिक इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। इसमें से जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई हो, उनके नजदीक संपर्क में आने वाले लोगों और जिनमें संक्रमण के लक्षण नजर आ रहे हों, सिर्फ उन्हीं लोगों की रैपिड किट से जांच की जानी चाहिए।

ऐसे करे इस किट का इस्तेमाल

  • किट का इस्तेमाल करते समय उसमें एक मैनुअल (manual) मिलेगा, जिसमें पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा ICMR ने एक वीडियो लिंक भी जारी किया है। जिसे फॉलो करके टेस्ट कर सकते हैं। इस किट में टेस्ट करने के लिए सारे सामान दिए गए हैं।
  • टेस्ट के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल में mylab app डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसमें पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। मोबाइल ऐप के जरिए ही आपको पॉजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट मिल जाएगी।
  • ICMR ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जोकि ICMR कोविड-19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा। मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है वो RT-PCR के जरिए टेस्ट करने का विकल्प चुन सकते हैं।

अगले सप्ताह से बाजार में मिल सकती है  CoviSelf Test Kit

मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन के एमडी हसमुख रवाल ने कहा, टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी. इसकी कीमत 250 रुपये प्रति है, जिसमें टैक्स भी शामिल है। उन्होंने बताया, किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और बायोहजार्ड नहीं है। इसके साथ ही एक सेफ्टी बैग भी आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डालकर डिस्पोज कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, पॉजिटिव जांच में 5 से 7 मिनट का समय लगेगा और नेगेटिव रिजल्ट में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट का वक्त लगेगा। रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ट किट के इस पाउच में एक पहले से भरा हुआ एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब, नैजल स्वाब, एक टेस्ट कार्ड और सेफ्टी बैग साथ आएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…