Thursday, January 27, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesखुफिया एजेंसियों का दावा, यह खूंखार आतंकी बना आईएसआईएस का नया सरगना

खुफिया एजेंसियों का दावा, यह खूंखार आतंकी बना आईएसआईएस का नया सरगना

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के अंदर सल्बी को चुन लिया गया था नया सरगना

लंदन। Intelligence Services ने आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (ISIS) के नए सरगना की पहचान आमिर मोहम्मद अब्दुल रहमान अल मवली अल-सल्बी के रूप में की है। न्यूज पेपर “The Guardian ने अपनी खबर में यह जानकारी दी।

समाचार पत्र ने अपनी एक रिपोर्ट में दो खुफिया सेवाओं के अधिकारियों के हवाले से बताया कि वह आईएसआईएस (ISIS) के संस्थापकों में से एक है और इराक में यजीदी अल्पसंख्यों पर अत्याचार की पूरी गतिविधि को उसी की अगुवाई में अंजाम दिया गया था। इसके अलावा दुनियाभर में आतंक की हर घटना उसी की देखरेख में होती थी।

गौरतलब है कि अक्टूबर में स्पेशल अमेरिकी फोर्सेज के हमले में आईएसआईएस (ISIS) सरगना अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के बाद संगठन ने अपने सरगना के रूप में अबु इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी के नाम का प्रस्ताव दिया था।

हालांकि, कुछ समीक्षकों का मानना है कि बगदादी के मारे जाने के बाद आतंकवादी संगठन कोई खतरा नहीं उठाना चाहता और उसके नए सरगना के बारे में जानकारी नहीं है।

The Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक, बगदादी के मारे जाने के कुछ ही घंटों के अंदर सल्बी को नया सरगना चुन लिया गया था। साथ ही कुरैशी छद्म नाम है जिसकी पुष्टि अन्य सरगनाओं अथवा खुफिया एजेंसियों ने नहीं की हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि सल्बी का जन्म इराक के ताल अफरा शहर के तुर्कमेन परिवार में हुआ था।

उसने मोसुल विश्वविद्यालय से शरिया कानून में डिग्री ली है। इसके अनुसार 2004 में उसे अमेरिकी बलों ने कैंप बूका जेल में बंद किया थाष वहीं उसकी मुलाकात बगदादी से हुई थी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular