DO THAG

0वेबसाइट बनाने के नाम पर ठगी, आरोपी राजस्थान में पकड़ाया

रा यपुर। स्टील पाइप की सप्लाई को लेकर राजधानी के कारोबारी से हैदराबाद के कमीशन एजेंट ने लाखों रूपये ठगे। पुलिस उसे हैदराबाद से पकड़ लाई जबकि एक अन्य फरार है। एक अन्य मामले में व्यवसाय के लिए वेबसाईट एवं सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करने वाले बीकानेर के आरोपी भेराराम को पुलिस गिरफ्तार कर लाई है।

पहले जीता भरोसा फिर लगाया चूना

पहले मामले में लक्ष्मी स्टील एण्ड ट्यूब के प्रोपराईटर उदित पिरमानी ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराया था। उदित की प्रोपराईटरशिप फर्म का मुख्य व्यवसाय स्टील पाईप्स के क्रय-विक्रय का है। वर्ष 2022 में नीलेश शर्मा नामक व्यक्ति ने उदित से उसके प्रोपराईटरशिप फर्म के कार्यालय में आकर संपर्क किया। जहां नीलेश शर्मा ने बताया कि वह पहले अपोलो स्टील ट्यूब्स रायपुर एवं जिंदल स्टील इंडिया कोलकाता जैसी बड़ी-बड़ी संस्थाओं में सेल्स हेड के रूप में कार्य कर चुका है, इसलिये उसके स्टील पाईप्स के व्यवसाय में कई बड़ी-बड़ी पार्टियों से संपर्क हैं। जिस पर नीलेश शर्मा से उदित के बातचीत होने उपरांत उसके फर्म द्वारा नीलेश शर्मा के माध्यम से उसके द्वारा बताई गई क्रेता पार्टियों को स्टील पाईप्स का सप्लाई होने लगी। इस पर नीलेश शर्मा द्वारा लाभांश के रूप मे उदित की प्रोपराईटरशिप फर्म से कमीशन लिया जाता था। तथा नीलेश शर्मा द्वारा उनकी जवाबदारी का प्रोपराईटरशिप फर्म से उनकी क्रेता पार्टियों को स्टील पाईप की सप्लाई करवाता।

इसी बीच नीलेश शर्मा ने उदित को बताया कि हर्षिनी ट्रेंडिग कंपनी प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनाती पता – अनंतपुर (आंध्रप्रदेश ) तथा महावीर ट्रेडिंग कंपनी प्रोपराईटर आजामल सिंह, वर्धा (महाराष्ट्र) ने संपर्क किया। और बताया कि उनके क्षेत्र में स्टील पाईप्स सामग्री की काफी मांग है। इस कारण उन्हें स्टील पाईप्स सामग्री क्रय करने की आवश्यकता है। जिस पर नीलेश शर्मा के कहने पर उदित की फर्म द्वारा हर्षिनी ट्रेडिंग कंपनी आंध्रप्रदेश के प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनाती तथा महावीर ट्रेडिंग कंपनी महाराष्ट्र के प्रोपराईटर आजामल सिंह को 25 जुलाई 22 को स्टील पाईप्स की सप्लाई प्रारंभ किया।

भुगतान बंद करने पर ठगी का हुआ अहसास

उपरोक्त संबंध में नीलेश शर्मा द्वारा बताये गए क्रेता पार्टियो को उदित की फर्म द्वारा स्टील पाईप्स की सामग्री सप्लाई करने पर प्रारंभ में क्रेता पार्टियों की ओर से राशि का भुगतान किया गया। जिससे उदित की फर्म का उपरोक्त क्रेता पार्टियों पर विश्वास बढता गया। किंतु कुछ समय पश्चात् अचानक सभी पार्टियो ने भुगतान करना बंद कर दिया। जिसके संबंध में उदित ने निलेश शर्मा से बात की तो निलेश द्वारा बताया गया कि दोनो ट्रेडिंग कम्पनियों ने आश्वासन दिया है कि कुछ ही समय में भुगतान करा दिया जाएगा। और यदि भुगतान नहीं कराया जाता है तो उनके द्वारा उनसे ली जाने वाली राशि के मूल्य की स्टील पाईप्स सामग्री उदित की फर्म को भिजवा दिया जाएगा। किन्तु हर्षिनी ट्रेडिंग कंपनी आंध्रप्रदेश के प्रोपराईटर वेंकेटशवरलू करनाती ने 9 से 22 अगस्त .22 तक खरीदे गए स्टील पाईप्स कीमत लगभग 30. 78 लाख रूपए तथा महावीर ट्रेडिंग कंपनी महाराष्ट्र प्रोपराईटर आजामल सिंह द्वारा प्राप्त की गई स्टील पाईप्स सामग्री कीमती लगभग 30.78 लाख रूपये कुल 68.36 लाख रूपये का भुगतान न कर ठगी की गई है।

इस मामले में गंज थाने में धारा 420, 409, 34 भादवि. का अपराध दर्ज किया गया । एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट थाना गंज पुलिस की संयुक्त टीम ने घटना के संबंध में उदित, निलेश शर्मा से विस्तृत पूछताछ करते हुए वेंकटेशवरलू करनाती एवं आजामल सिंह की पतासाजी शुरू की। इसी दौरान टीम के को वेंकटेशवरलू करनाती की उपस्थिति गांधीनगर हैदराबाद में होने की जानकारी पर टीम उसे हैदराबाद से पकड़कर रायपुर ले आई। पूछताछ करने पर उसने ठगी करना बताया। उसे गिरफ्तार किया गया जबकि आजामल सिंह फरार है।

वेबसाईट बनाने के नाम पर पांच लाख वसूले

एक अन्य मामले में व्यवसाय के लिए वेबसाईट एवं सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करने वाले बीकानेर के आरोपी भेराराम कस्वा को पुलिस गिरफ्तार कर लाई है।

भेराराम ने तेलीबांधा विशाल नगर रोड स्थित ट्रेवल एजेंसी के संचालक रमन जागवानी को शिकार बनाया था। ट्रेवल एजेंसी के लिए वेबसाईट एवं सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराने का झांसा देकर 5 लाख रूपए ठगे थे।‌ आरोपी ठगी करने स्वयं की अलग-अलग पहचान बता अलग-अलग नम्बरों से फोन करता था।

ला-विस्टा कॉलोनी अमलीडीह निवासी रमन जादवानी सी ट्रेवल एजेंसी है। उसका ऑफिस विशाल नगर मोड़ रिंग रोड तेलीबांधा में स्थित है। रमन को 29.01.23 के 2-3 दिन पूर्व से उसके मोबाईल फोन पर किसी सूर्या शर्मा नामक व्यक्ति मोबाईल नं. 8910782441 से कॉल कर बताया कि वह वेबसाईट साफ्टवेर बनाता है। जिसके संबंध में उसने प्रार्थी से उसके व्यवसाय के संबंध में जानकारी लेकर प्रार्थी को हवाई जहाज, ट्रेन टिकिट, विदेशो का टूर व होटलों के संबंध में वेबसाईट साफ्टवेर बनाकर देने की बात कही एवं वेबसाईट बनाने का चार्ज 18 लाख रूपये लगेगा एवं एडवांस में 05 लाख रूपये देना होगा, जिसके लिये वह अपने कर्मचारी योगेश पटेल (9330731374) को भेज रहा हूं बोला।

दिनांक 29 जनवरी 23 को योगेश पटेल, रमन के पास आकर 05 लाख रूपए लिए और वेबसाईट साफ्टवेयर शाम को मिल जाने की बात कही।। शाम तक वेबसाईट हेतु सॉफ्टवेयर नही मिलने पर रमन ने सूर्या शर्मा तथा योगेश पटेल के मोबाईल फोन नम्बर पर कॉल कर सम्पर्क करने का प्रयास किया किन्तु दोनों का मोबाईल नम्बर बंद आने लगा। इस प्रकार सूर्या शर्मा एवं योगेश पटेल द्वारा ठगे जाने का आभास होने पर तेलीबांधा थाने में धारा 420, 406, 120बी भादवि. का अपराध दर्ज कराया।

पुलिस ने मोबाईल नंबरों के लगातार विश्लेषण करते हुए आरोपी की पहचान राजस्थान बिकानेर निवासी भेराराम कस्वा के रूप में की। तथा आरोपी को राजस्थान के बिकानेर में लोकेट किया गया। बीकानेर (राजस्थान) गई टीम ने कैम्प कर भेराराम कस्वा को पकड़ा । उसने ठगी स्वीकार कर ली है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर