Monday, January 17, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeपब्लिक इंटरेस्टमजदूरों को पेंशन देने की तैयारी में मोदी सरकार! प्रधानमंत्री श्रम योगी...

मजदूरों को पेंशन देने की तैयारी में मोदी सरकार! प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के मार्फत मिलेगा लाभ

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार अब असंगठित क्षेत्र (Unorganised Workers) के मजदूरों को पेंशन (Pension) के रूप में आर्थिक सहायता देने की योजना बना रही है, इसके लिए सरकार ‘डोनेट पेंशन’ अभियान चलाने की तैयारी में है। इसमें लोगों को स्‍वैच्छिक रूप से इस पेंशन के लिए सहयोग देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह अभियान उस ‘गिव इट अप’ अभियान का हिस्‍सा होगा, जिसके तहत लोगों को रसोई गैस की सब्सिडी जरूरतमंदों के लिए छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया था।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार ‘डोनेट पेंशन’ अभियान में एक व्यक्ति को केवल 36,000 रुपए प्रति मजदूर खर्च आने की संभावना है, यह प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (पीएम-एसवाईएम) योजना के तहत एकमुश्त भुगतान है, जो श्रमिक द्वारा अपने पूरे जीवन के दौरान किए जाने वाले मासिक योगदान की भरपाई करेगा।

इस योजना के तहत लाभार्थी 60 वर्ष की आयु से 3,000 रुपए मासिक पेंशन के लिए पात्र होगा। रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष सरकारी अफसरों ने बताया है कि श्रम मंत्रालय इस संबंध में उच्‍च स्‍तर पर विचार के लिए प्रस्‍ताव तैयार कर रहा है।

श्रम मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में केवल 35 श्रमिकों ने योजना के तहत नामांकन किया, जबकि 85 ने सितंबर में पंजीकरण कराया था। साल में अब तक औसत मासिक पंजीकरण 2,366 रहा है। अधिकारी ने इस संबंध में कहा, ‘अगर इसे मंजूरी मिल जाती है तो यह योजना को पुनर्जीवित करेगी और लाखों श्रमिकों को इसके दायरे में लाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular