Monday, November 29, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTRP NewsMP में नर्सिंग के छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन, आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने...

MP में नर्सिंग के छात्रों को मिलेगा जनरल प्रमोशन, आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने जारी की अधिसूचना

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

भोपाल। मध्य प्रदेश में नर्सिंग के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है, बताया जा रहा है कि पिछले दो साल से परीक्षाएं न होने के चलते प्रदेशभर के हजारों नर्सिंग छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर परेशान थे। वहीं छात्र-छात्राएं लगातार विभाग व विश्वविद्यालय प्रशासन से जनरल प्रमोशन की मांग कर रही थी। इस समस्या को देखते हुए आखिरकार इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने छात्रों के जनरल प्रमोशन के लिए अपनी हरी झंडी दे दी है।

अंतिम वर्ष के छात्रों को नहीं मिलेगा लाभ

मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी जारी अधिसूचना के अनुसार नर्सिंग के अंतिम वर्ष को छोड़कर प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन का लाभ मिलेगा। बताया जा रहा है कि पिछले दो साल से परीक्षाएं न होने के चलते प्रदेशभर के हजारों नर्सिंग छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को लेकर परेशान थे।

दो साल से नहीं हुई है परीक्षा

मध्यप्रदेश में बीते 2 वर्ष से नर्सिंग के छात्रों की परीक्षा नहीं ली गई है, इस वजह से छात्र-छात्राएं लगातार विभाग व विश्वविद्यालय प्रशासन से जनरल प्रमोशन की मांग कर रहे थे। इस समस्या को देखते हुए आखिरकार इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने छात्रों के जनरल प्रमोशन के लिए अपनी हरी झंडी दे दी है। साथ ही इस संबंध में मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी ने शनिवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है, जिसके अनुसार नर्सिंग के अंतिम वर्ष को छोड़कर प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन का लाभ मिलेगा। यहां आंतरिक परीक्षा के आधार पर जनरल प्रमोशन के परिणाम घोषित किए जाएंगे। आइएनसी के इस निर्णय पर नर्सिंग विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है।

छत्तीसगढ़ में परीक्षाएं भी हो चुकी

मेडिकल शिक्षा में मध्यप्रदेश वर्तमान में काफी पिछड़ा हुआ है। यहां MBBS और MS की परीक्षाएं भी काफी विलम्ब से चल रही हैं। इसके मुकाबले छत्तीसगढ़ में नर्सिंग की परीक्षाएं बाकायदा ऑफलाइन हो चुकी हैं और वर्तमान में पूरक परीक्षा की तैयारी चल रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular