Tuesday, November 30, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesइन छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 100 रुपये के पार...

इन छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 100 रुपये के पार पहुंचा पेट्रोल का दाम, जानिए राजधानी में प्रति लीटर का भाव?

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों ने कोरोना काल में देशवासियों की मुसीबतें और बढ़ा दी हैं। शनिवार को कुछ शहरों में ही पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार था, लेकिन रविवार को छह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में यह इस मुकाम पर पहुंच गया। देश के इतिहास में पेट्रोल कभी इतना महंगा नहीं रहा।

दिल्ली में भी पेट्रोल 95 रुपये प्रति लीटर के पार और डीजल 86 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। हालांकि अन्य राज्यों के मुकाबले राजधानी में दाम कम हैंं। ईंधन की कीमतों में रविवार को फिर वृद्धि हुई। इससे राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। वहीं डीजल पहली बार 86 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया।

चार मई के बाद 20 बार बढ़ोतरी

रविवार को जारी सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल का दाम 21 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है। वाहन ईंधन कीमतों में चार मई से 20 बार बढ़ोतरी हुई है।

इन छह राज्यों में 100 रुपये पार

इससे देश के विभिन्न हिस्सों में अब पेट्रोल ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गया है। अभी छह राज्यों और संघ शासित प्रदेशों-राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। दिल्ली में अब पेट्रोल 95.09 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर है। वहीं डीजल 86.01 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

स्थानीय करों मसलन मूल्य वर्धित कर (वैट) तथा ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। वाहन ईंधन की खुदरा कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से ऊपर जा रही हैं। निवेशकों को उम्मीद है कि बढ़ती मांग की वजह से बाजार ओपेक और उसके सहयोगियों के अतिरिक्त उत्पादन का उपयोग कर सकेगा।

कच्चा तेल 72 डॉलर प्रति बैरल पर, राजस्थान में सबसे ज्यादा वैट

ब्रेंट कच्चा तेल इस समय 72 डॉलर प्रति बैरल के पास पहुंच गया है। यह दो साल में पहली बार इस स्तर पर पहुंचा है। देश में राजस्थान पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक वैट लगाता है। उसके बाद मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना का नंबर आता है।

मुंबई में दाम 101.3 रुपये लीटर

मुंबई देश का पहला महानगर है जहां 29 मई को पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर पहुंचा था। मुंबई में इस समय पेट्रोल 101.3 रुपये और डीजल 93.35 रुपये प्रति लीटर है।

एक माह में 20 बार बढ़े दाम

इस साल चार मई के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम में 20 बार वृद्धि हुई है। इस दौरान पेट्रोल का दाम 4.69 रुपये और डीजल का दाम 5.28 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिन के भावों के औसत के आधार पर रोजाना घरेलू बाजार में दाम तय करतीं हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular