A.R रहमान के इस गाने की वजह से ब्लॉक हुआ था रविशंकर प्रसाद का Twitter हैंडल, जानें क्या है पूरा मामला

A.R रहमान
image source : google

टीआरपी डेस्क। नये आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार और ट्विटर के बीच का विवाद तो किसी से छिपा नही है। इस विवाद ने उस समय तूल पकड़ लिया जब ट्विटर ने शुक्रवार को अमेरिकी कॉपीराइट कानून (डीएमसीए) के उल्लंघन का हवाला देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट तकरीबन एक घंटे के लिए बंद कर दिया था।

यह भी पढ़े: मानसून में खराब नेटवर्क से छात्र और परिजन रोजाना हो रहे परेशान, मोबाईल बने शोपीस… ऐसे में कैसे पढ़ेंगे और आगे बढ़ेंगे छात्र

हालांकि कल तक अकाउंट सस्पेंड करने की असली वजह सामने नहीं आई थी। लेकिन अब दावा किया जा रहा है कि म्यूजिक डायरेक्टर ए. आर रहमान का गाना ‘मां तुझे सलाम’ साझा करने की वजह से ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद के खिलाफ यह कार्रवाई की थी।

ट्विटर को सोनी म्यूजिक की तरफ से DMCA नोटिस

बता दें, केंद्रीय मंत्री ने साल 2017 की एक पोस्ट में 1971 के युद्ध की जीत की वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो डाला था। वीडियो में बैकग्राउंड में जो गाना बज रहा था, वह A.R रहमान का ‘मां तुझे सलाम’ था। इस ट्वीट को कथित रूप से कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन माना गया। यह गाना सोनी म्यूजिक का है और इसका कॉपीराइट भी कंपनी के पास ही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्विटर को सोनी म्यूजिक की तरफ से DMCA नोटिस भेजा गया था। सोनी ने ट्विटर को इस ट्वीट को हटाने के लिए कहा क्योंकि इसमें उनका गाना था।

यह भी पढ़े: कृषि मंत्री की अपील, कहा- अब आंदोलन खत्म करें किसान, सरकार बातचीत को है तैयार

गौरतलब है कि किसी केंद्रीय मंत्री के खाते पर इस तरह से रोक लगाने का यह पहला मामला है। मंत्री ने अमेरिकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी के इस कदम की आलोचना करते हुए इसे मनमाना रवैया और आईटी नियमों का घोर उल्लंघन बताते हुए कहा था कि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने नये आईटी नियमों का उल्लंघन किया है। जिसके तहत मध्यस्थ के लिए खाते तक पहुंच को रोकने से पहले उपयोगकर्ता को नोटिस देना जरूरी है। लुमेन डेटाबेस दस्तावेज के मुताबिक डीएमसीए संबंधी नोटिस 24 मई, 2021 को भेजा गया और ट्विटर को 25 जून, 2021 को मिला।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर