School Reopening : कोरोना गाइडलाइन के साथ राज्यों में आज से खुले स्कूल!

School Reopening : कोरोना गाइडलाइन के साथ राज्यों में आज से खुले स्कूल!
School Reopening : कोरोना गाइडलाइन के साथ राज्यों में आज से खुले स्कूल!

नेशनल डेस्क। देशभर में अब कोरोना वायरस का कहर कम हो रहा है। अब राज्यवार कोरोना के आंकड़ों के मद्देनजर अनलॉक की प्रक्रीया जारी है। इसी के तहत कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजो को भी फिर से खोला जा रहा है, वहीं कई राज्यों में अभी भी इस पर विचार किया जा रहा है।

बता दे इसी बीच आज सोमवार से कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए है। हालांकि इस दौरान कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया गया।

50% स्टूडेंट्स के साथ खोले गए स्कूल 

मध्य प्रदेश : राज्य में आज से 11वीं और 12वीं के स्कूल खुल गए और पहले दिन बच्चों की परीक्षा ली गई। हालांकि अभी 50% छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति है। 11वीं के छात्रों को मंगलवार और शुक्रवार तो वहीं 12वीं के छात्रों के सोमवार और गुरुवार को स्कूल बुलाया गया है।

वहीं 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की क्लास भी शुरू हो जाएंगी और इन दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक-एक दिन ही बुलाया जाएगा। 9वीं के बच्चे शनिवार और 10वीं के बच्चे बुधवार को स्कूल जाएंगे।

दिल्ली: दिल्ली में आज से 50% कैपिसिटी के साथ सिनेमा थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत दे दी गई है। इसी के साथ ही दिल्ली मेट्रो 100% कैपिसिटी के साथ चलेगी लेकिन स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत अभी नहीं दी गई है।

गुजरात: गुजरात में 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों के स्कूल खुल गए हैं। यहां भी स्कूल में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी। यहां ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी। हालांकि यह माता-पिता पर निर्भर होगा कि उन्होंने बच्चों को स्कूल भेजना या नहीं।

ओडिशा: 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों को 50% कैपिलिटी के साथ खुल रहे हैं। हालांकि यहां भी ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी। सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक स्कूल खुलेगा। इस दौरान लंच ब्रेक नहीं होगा।

पंजाब: राज्य में आज से 10वीं और 12वीं के स्कूल खुल गए। अभी 50% छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति होगी। हालांकि पैरेंट्स की मर्जी पर ही छात्र स्कूल आएंगे। ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी। स्कूल में वहीं टीचर्स और स्टॉफ आएगा जो फुली वैक्सीनेटेड होंगे।

नगालैंड: आज से हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज को खोलने की इजाजत मिली है। स्कूल टीचर्स और स्टॉफ को वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूरी लगी होनी चाहिए अगर वैक्सीन नहीं ली है तो हर 15 दिन में कोविड की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी।

कर्नाटक: कर्नाटक में आज से स्कूल तो नहीं खुले लेकिन कॉलेज जरूर खोले गए हैं। सभी तरह के डिग्री, पीजी, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज खुल रहे हैं। कॉलेज में वहीं छात्र आ पाएंगे जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले ली है। हालांकि लैक्चरर और कॉलेज स्टॉफ पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होना चाहिए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर