Sunday, November 28, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesगुजरात और हरियाणा में खुले स्कूल-कॉलेज, जानें आपके राज्यों में कब से...

गुजरात और हरियाणा में खुले स्कूल-कॉलेज, जानें आपके राज्यों में कब से शुरू होंगी कक्षाएं

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। देश के कई राज्यों में कोरोना मामले कम होने के बाद सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला किया गया है। गुजरात और हरियाणा में जहां बीते सप्ताह ही स्कूल कॉलेज खुल चुके हैं। वहीं अब पंजाब में भी अगले सप्ताह से स्कूल कॉलेज खोलने की तैयारी की जा रही है। बता दें, देश में कई राज्य सरकारों ने 50 फीसदी क्षमता के साथ ही पढ़ाई कराने का फैसला लिया है। इस लिहाज से छात्रों को सप्ताह में 3 दिन ही स्कूल जाना पड़ सकता है, लेकिन स्कूल जाने से पहले अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी।

यह भी पढ़े: जानिए किन-किन राज्यों में फरवरी से खुलने जा रहे हैं स्कूल और कॉलेज

हरियाणा में 16 जुलाई से खुले स्कूल 

हरियाणा सरकार ने 9 से 12वीं कक्षा तक के स्कूल 16 जुलाई से खोल दिए हैं। वहीं 6 से 8वीं क्लास तक के विद्यालय 23 जुलाई से खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के लिए स्कूल खोलने पर भी जल्द विचार करने वाली है।

छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला

छत्तीसगढ़ में 2 अगस्त से स्कूल और कॉलेज खोलने का फैसला लिया गया है। कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में सत्र 2021-22 के लिए 2 अगस्त से स्टडी शुरू हो जाएगी। रोज 50 फीसदी छात्र स्कूल-कॉलेज आएंगे और छात्रों को 3 दिन ही विद्यालय आना होगा।

यह भी पढ़े: स्कूल और कॉलेजों की परीक्षाओं के लिए सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, जान लीजिए किन बातों का रखना होगा ध्यान

मध्यप्रदेश में 26 जुलाई से खोली जाएंगी 11वीं-12वीं कक्षाएं 

मध्यप्रदेश में 11वीं और 12वीं कक्षा 26 जुलाई से खोली जाएंगी। रोज फिलहाल 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला किया गया है। स्कूल शुरुआत में सप्ताह में 4 दिन और फिर 6 दिन चलाने की तैयारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि 15 अगस्त तक हालात सामान्य रहे तो अन्य कक्षाओं के लिए भी पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है।

15 जुलाई से गुजरात में 12वीं की कक्षाएं शुरू 

गुजरात में 15 जुलाई से 12वीं की कक्षाएं शुरू हो चुकी है। कॉलेजों और तकनीकी संस्थान भी 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हो गए हैं। स्कूल और कॉलेज के अधिकारियों को अभिभावकों की सहमति लेनी होगी।

यह भी पढ़े: 25 जुलाई से इस राज्य में खुलने जा रहे 11वीं और 12वीं के स्कूल, अगस्त में ओपन होंगे कॉलेज

दिल्ली में फिलहाल नहीं खोले जाएंगे स्कूल 

वहीं राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूलों को न खोलने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि जब तक वैक्सीनेशन पूरा नहीं हो जाता, तब तक कोई जोखिम नहीं लिया जा सकता। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने स्कूलों में प्रशिक्षण और बैठक के उद्देश्य के लिए ऑडिटोरियम और सभा भवनों को खोलने की अनुमति दे दी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Chhattisgarh  Adivasi Mahotsav & Rajoytsav

R.O :- 11641/ 58





Most Popular