मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में तेज बारिश की संभावना
Image Source : Google

टीआरपी डेस्क। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में देश के कई हिस्से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं पूर्वात्तर की अगर बात करें तो यहां भी बारिश होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। साथ ही पूर्वी राजस्थान भी तेज बारिश की चपेट में आ सकता है। पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड से लेकर जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना व्यक्त की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार जारी बारिश के इन पूर्वानुमान को देखते हुए आज और आने वाले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला बना रहेगा।

यह भी पढ़े: Weather Alert : छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश सहित इन राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना, अगले चार दिनों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में भी बारिश का सिलसिला अब जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने बादल छाए रहने और दिन में हल्की बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है। मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान पहले से कुछ कम यानी 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान मौसम विभाग ने बारिश की आशंका को देखते हुए यहां पर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। स्काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलावत ने बताया कि अब दिल्ली में भारी बारिश नहीं होगी। कुछ जगहों पर हल्की से थोड़ी तेज बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े: Chhattisgarh Weather Updates: प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने दी जानकारी

अगले 24 घंटों में देश के इन हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़े: मौसम अलर्ट: छत्तीसगढ़ के कई क्षेत्रों में बारिश की संभावना, बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग के 7 जिलों में बिजली गिरने का खतरा

इसके अलावा मौसम विभाग ने एक दो स्थानों में तेज बारिश के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठावाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। वहीं हरियाणा तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडू, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़े: Weather Alert : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में जोरदर बारिश के साथ गाज गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी…

देश के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार देश के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। हिमाचल प्रदेश की अगर बात करें तो उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी जा रही है। रविवार को दिए एक बयान में एसडीआरएफ ने 19 जुलाई से 21 जुलाई के बीच पूरे उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। वहीं अब हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। शिमला में पिछले 24 घंटे से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है।

यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़ में आज एक-दो स्थानों पर बारिश की सम्भावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

राज्य में चार जिले कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी और सिरमोर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश से बाकी के 8 जिलों के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। जम्मू काश्मीर की अगर बात करें तो यहां भी तेज बारिश की उम्मीद है, क्योंकि आने वाले 24 से 48 घंटों के लिए केन्द्र शासित प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर