रायपुर में हॉकी एकेडमी और बिलासपुर में एक्सीलेंस सेंटर को भारतीय खेल प्राधिकरण ने दी मान्यता

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार खेलों को लेकर बड़ी उपलब्धि साथ जुड़ गई है। रायपुर में आवासीय हॉकी एकेडमी ( Hockey Academy In Chhattisgarh ) और बिलासपुर के बहतराई में एक्सीलेंस सेंटर शुरू होने जा रहा है। दोनों को ही भारतीय खेल प्राधिकरण ने मान्यता प्रदान कर दी है। इसको लेकर खेल एवं युवा कल्याण विभाग ने खेलो इंडिया योजना के तहत प्रस्ताव प्राधिकरण को भेजा था।

बिलासपुर के बहतराई में शुरू होने वाले एक्सीलेंस सेंटर में शुरुआत में तीन खेलों एथलेटिक, तैराकी और कुश्ती का चयन किया गया है। इसके लिए प्रदेश भर में प्रशिक्षकों के नए पदों के सृजन की कार्यवाही की जा रही है। वहीं रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी के लिए चयनित प्रशिक्षणार्थी खिलाड़ियों को छात्रावास, विद्यालय, किट, भोजन और सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

केंद्र सरकार दोनों केंद्रों के लिए देगी संसाधन

मान्यता मिलने से खेलों के विकास के लिए छत्तीसगढ़ के इन दोनों प्रमुख केंद्रों के लिए केंद्र सरकार की ओर से भी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी रायपुर के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और राज्य सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग के बीच जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने सभी को बधाई दी है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।