Wednesday, December 1, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeछत्तीसगढ़पुराने स्मार्टफोन पर इस तारीख से बंद हो जाएगा WhatsApp, अपनाना होगा...

पुराने स्मार्टफोन पर इस तारीख से बंद हो जाएगा WhatsApp, अपनाना होगा ये तरीका

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

नई दिल्ली। 1 नवंबर से वाट्सएप आईफोन और कुछ एंड्रॉइड डिवाइसेस में अपनी सेवायें हमेशा के लिए बंद करने वाली है, इसके लिए आपको या तो नया स्मार्टफोन खरीदना होगा या फिर वाट्सएप एप को अपग्रेड करना पड़ेगा।

वाट्सएप ने पहले से ही डेडलाइन दे दी थी जो नजदीक आ रही है, इसके तहत अगर आप 1 नवंबर से पहले नया स्मार्टफोन नहीं लेते या अपने वर्तमान स्मार्टफोन को अपग्रेड नहीं करते तो वाट्सएप अपनी सेवायें हमेशा के लिए बंद कर देगी। यह संभव है कि आपका हैंडसेट अपडेट करने के लिए बहुत पुराना हो, ऐसे में आपको एक नया मोबाइल खरीदने की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, 40 से अधिक अलग-अलग स्मार्टफोन मॉडल प्रभावित होने की उम्मीद है।

अपडेट की डेडलाइन 1 नवंबर है, जिसके बाद वॉट्सऐप कुछ फोन्स में काम करना बंद कर देगा। ऐसे में एंड्रॉइड यूजर्स को ध्यान देना चाहिए कि आपको Android 4.1 या लेटेस्ट वर्जन पर चलाना होगा और iPhone को iOS 10 या उसके बाद वाले वर्जन का उपयोग करना होगा।

एंड्रॉइड के मामले में कहा जा रहा है कि Samsung Galaxy S3 और Huawei Ascend Mate समेत कई लोकप्रिय फोन वॉट्सऐप का एक्सेस खो देंगे। ऐप्पल के मामले में कहा जा रहा है कि iPhone 4 या उससे पुराने वर्जन वॉट्सऐप तक पहुंच खो देंगे। अगर आपने अपने iPhone 6S, iPhone 6S Plus या iPhone SE (2016) को कभी भी अपडेट नहीं किया है, तो आप अपडेट होने तक एक्सेस खो देंगे।

ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें iOS 9 पर लॉन्च किया है। हालांकि, आप तीनों मॉडलों को लेटेस्ट वर्जन iOS 15 में अपडेट कर सकते हैं और वॉट्सऐप तक पहुंच बना सकते हैं।टेक कंपनियां नियमित रूप से पुराने उपकरणों का समर्थन करना बंद कर देती हैं। गूगल ने जीमेल, यूट्यूब और गूगल मैप्स के लिए पुराने एंड्रॉइड फोन के साथ ऐसा ही किया। कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आईओएस या एंड्रॉइड के बहुत पुराने संस्करणों पर ऐप्स को काम करना आसान नहीं है।

यह खास तौर से तब होता है जब केवल कुछ प्रतिशत उपयोगकर्ता सॉफ़्टवेयर के इन पुराने संस्करणों को चला रहे होते हैं। पुराने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना भी एक बड़ा सुरक्षा जोखिम हो सकता है – इसलिए यह जरूरी है कि आप तुरंत अपडेट या अपग्रेड करें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular