वॉशिंगटन। अमेरिका की लॉकहीड मॉर्टिन कंपनी 2.6 अरब डॉलर की कीमत पर भारत को 24 मल्टीयूज एमएच 60 -आर सी हॉक हेलिकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी है। बुधवार को ये जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने दी। उन्होंने बताया कि हिंद महासागर में चीन के अपनी मौजूदगी बढ़ाने के बीच ये हेलिकॉप्टर सतह और पनडुब्बीभेदी अभियानों में भारतीय नौसेना की क्षमता बढ़ाएंगे। प्रशांत और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में चीन बढ़ते दबदबे के बीच यह हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

क्या है रोमियो हेलीकॉप्टर्स की खासियतें:

लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाए गए ये हेलिकॉप्टर पनडुब्बियों और पोतों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम हैं। ये हेलिकॉप्टर समुद्र में तलाश और बचाव कार्यों में भी उपयोगी हैं। एमएच 60आर सी हॉक हेलिकॉप्टर भारत के पुराने हो चुके ब्रिटेन निर्मित सी किंग हेलिकॉप्टरों की जगह लेंगे। ट्रम्प प्रशासन ने मंगलवार को अमेरिकी संसद को सूचित किया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलिकॉप्टरों की बिक्री को मंजूरी दे दी है।
ये हेलिकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह और पनडुब्बी भेदी युद्धक अभियानों को सफलता से अंजाम देने में सक्षम बनाएंगे। ये हेलिकॉप्टर फ्रिगेट, विध्वंसक पोतों, क्रूजर और विमान वाहक पोतों से संचालित किए जा सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने अपनी अधिसूचना में कांग्रेस को बताया कि इस प्रस्तावित बिक्री की मदद से भारत और अमेरिका के सामरिक संबंध मजबूत होंगे जिससे अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत बनाने में सहायता मिलेगी।

भारत की समुद्री सुरक्षा होगी मजबूत:

उसने कहा कि इन हेलिकॉप्टरों की अनुमानित कीमत 2.6 अरब डॉलर होगी। इस बिक्री से उस बड़े रक्षा साझीदार की सुरक्षा स्थिति सुधरेगी जो हिंद प्रशांत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कारक रहा है। अधिसूचना के अनुसार इस बढ़ी क्षमता से क्षेत्रीय खतरों से निपटने में भारत को मदद मिलेगी और उसकी गृह सुरक्षा मजबूत होगी।

रोमियो हेलीकॉप्टर्स का दुनिया में कोई सानी नहीं:

भारत को इन हेलिकॉप्टरों को अपने सशस्त्र बलों में शामिल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसमें कहा गया कि इस प्रस्तावित बिक्री और सहयोग से क्षेत्र में मूल सैन्य संतुलन नहीं बिगड़ेगा। इन हेलिकॉप्टरों को दुनिया के सबसे अत्याधुनिक समुद्री हेलिकॉप्टर माना जाता है। ये हेलिकॉप्टर भारतीय नौसेना की मारक क्षमता को बढ़ाएंगे। विशेषज्ञों के अनुसार हिंद महासागर में चीन के आक्रामक व्यवहार के मद्देनजर भारत के लिए ये हेलिकॉप्टर आवश्यक हैं। ये हेलिकॉप्टर इस समय अमेरिकी नौसेना में तैनात हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यह आधुनिक समय में उपलब्ध सबसे सक्षम नौसैन्य हेलिकॉप्टर है जो फ्रिगेट, विध्वंसक पोतों, क्रूजर और विमान वाहक पोतों से संचालित किया जा सकता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।