लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी की शिक्षा को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। अमेठी से भरे उनके हलफनामें में उन्होंने चुनाव आयोग को बताया कि वे स्रातक नहीं हैं। ईरानी ने कहा कि उन्होंने 1991 में सेकेंडरी स्कूल परीक्षा और 1993 में सीनियर सेंकेडरी स्कूल परीक्षा पास की।

सीनियर सेकेंडरी पास करने के बाद ये किया:

ईरानी ने कहा है कि उन्होंने 1994 में दिल्ली यूनीवर्सिटी के स्कूल आॅफ ओपन लर्निंग से तीन साल के डिग्री कोर्स में अपना बैचलर आॅफ कॉमर्स (पार्ट- 1) पूरा नहीं किया है। 2014 के चुनावों के लिए दिए अपने हलफनामे में उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्होंने 1994 में यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया था। उनके किए इस दावे की सत्यता पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाते हुए उनके ग्रेजुएट न होने की बात कही थी।

स्मृति ईरानी इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ रही है। 2014 में राहुल गांधी के हाथों मात खाने के बाद दूसरी बार अमेठी से राहुल गांधी को चुनौती दे रही हैं।

कितनी कमाई स्मृति ने बताई:

इस साल केंद्रीय मंत्री ने 4. 71 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है। हलफनामे के मुताबिक ईरानी ने 1.75 करोड़ रुपए की चल संपत्ति घोषित की है। उनकी अचल संपत्ति 2. 96 करोड़ रुपये की है, जिसमें 1. 45 करोड़ रुपए से अधिक की कृषि भूमि और 1. 40 करोड़ रुपए की आवासीय इमारत शामिल है।

चल संपत्ति में, उनके पास 31 मार्च तक बैंक खातों में 89 लाख रुपए के अलावा नकदी के तौर पर 6. 24 लाख रुपए थे। उसके पास एनएसएस में 18 लाख रुपए और डाक बचत बीमा और 1. 05 लाख रुपए अन्य में निवेश किए हुए हैं। ईरानी के पास 13. 14 लाख रुपए की गाड़ियां और 21 लाख रुपए मूल्य के आभूषण हैं। उनके खिलाफ न कोई एफआईआर लंबित है न ही उनपर कोई कर्ज है। उनके पति जुबिन ईरानी के पास 1. 69 करोड़ रुपए से अधिक की चल संपत्ति और 2.97 करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए 
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।