रायपुर। चिप्स में नियमों को ताक पर रखकर अफसर अपने चहेतों को रेवड़ी की तरह नौकरियां बांटी। विभाग के एक आला अधिकारी ने एक ऐसे ऊम्मीदवार को आईएनसी का नोडल अफसर बना दिया, जो महज बीए पास था। जबकि विज्ञापन में बीई, साइंस ग्रेजुएट या इकोनॉमिक्स ग्रेजुएट अनिवार्य योग्यता रखी गई थी। नियमों को ऐसे समय दरकिनार किया गया जबकि इस पद के लिए अनिवार्य योग्यता वाले स्टूडेंट ने आवेदन कर रखा था।
क्या है पूरा मामला:
दरअसल यह मामला उस समय का है जब चिप्स के सीईओ एलेक्स पॉल मेनन थे। चिप्स के पूर्व सीईओ एलेक्स पॉल मेनन महज बीए पास एक अभ्यार्थी पर मेहरबान हुए और उसे 36 आईएनसी के सीईओ के पद पर बिठा दिया। इस पद के लिए चिप्स ने जो दिशा निर्देश जारी किए थे उसके दस्तावेज टीआरपी के पास मौजूद हैं। दस्तावेजों के अनुसार इस पद के लिए बीई, इकोनॉमिक्स या साइंस ग्रेजुएट को लिया जाना था। ऐसे में यह नियुक्ति किन नियमों के आधार पर हुई यह अपने आप में बड़ा सवाल खड़ा कर रही है। इस मामले में आईएएस अधिकारी का नाम जुड़ा हुआ है इस वजह से चिप्स के वर्तमान अधिकारी कुछ भी कहने से इंकार कर रहे हैं।

नियुक्ति पर उठ रहे सवाल :
36 आईएनसी के सीईओ के पद पर बीए आॅनर्स पास राजीव रॉय की नियुक्ति 1 दिसंबर 2016 हुई थी। इस पद के लिए न्यूनतम योग्यता बीई, इकोनॉमिक्स या साइंस विषय में ग्रेजुएशन मांगी गई थी, लेकिन राजीव रॉय उत्कल यूनिवर्सिटी से बीए आॅनर्स पास हैं जिसमें इकोनॉमिक्स विषय है ही नहीं। ऐसे में चिप्स द्वारा की गई यह नियुक्ति तकनीकी तौर पर पूरी तरह गलत है। राजीव रॉय दिसंबर 2016 से 1.65 लाख रुपए की मोटी रकम बतौर तनख्वाह लेते रहे हैं। हालांकि इस नियुक्ति को लेकर उठ रहे विवादों को देखते हुए राजीव रॉय ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। यह नियुक्ति अपने आप में कई सवाल खड़े कर रही है। एक अधिकारी किस तरह से अपने पद का दुरुपयोग करते हुए किसी एक अभ्यार्थी पर मेहरबान होते हैं और उन्हें पौने 2 लाख रुपए प्रतिमाह के वेतन पर नियुक्त कर देते हैं।


प्रदेश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के मकसद से 36 Inc की शुरूआत की गई है। यह एक आटोनॉमस बॉडी है। जो कि चिप्स के लिए नोडल एजेंसी का काम करती है।

कब निकली थी वैकेंसी

चिप्स की तरफ से देशभर के बड़े समाचार पत्रों में 36 Inc के सीईओ पद के लिए विज्ञापन 29/7/2016 को जारी किए गए थे। जिसके अनुसार विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां मांगी गई थी। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20/8/2016 रात 11.59 बजे तक थी।

पद के लिए क्या थी योग्यता

न्यूनतम पात्रता के अनुसार अभ्यार्थी को बीई, इकोनॉमिक्स या साइंस किसी एक विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। जिसके आधार पर चयन की प्रथम प्रक्रिया शुरू की जाती है।

कितना है वेतन

यह पद तीन साल की संविदा नियुक्ति पर लिया गया था। जिसके लिए 1.65 लाख रु प्रतिमाह वेतन निर्धारित किया गया था। साथ ही हर साल वेतन में 10 फीसदी बढ़ोतरी का भी नियम है। साथ ही चालक समेत चार पहिया वाहन भी निर्धारित है।

कुल शॉर्टलिस्ट अभ्यार्थी

  • नितिन पटेल- बीएससी पास
  • निशांत सक्सेना-बीई पास
  • राजेश कुमार सोनी- बीकॉम पास
  • चंद्रशेखर- बीई पास
  • उत्पल मुखर्जी- बीई पास
  • रवीकांत सिंघल- बीई पास
  • दिपक चंद्रा- बीकॉम पास
  • राजीव रॉय- बीए ऑनर्स पास

 

नहीं मिली साक्षात्कार की जानकारी

जब टीआरपी ने 36Inc के सीईओ पद हेतु चयनित कुछ अभ्यार्थियों से चर्चा की तो नितिन पटेल ने कहा कि उन्हें साक्षात्कार के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। इधर चिप्स के अधिकारियों ने साक्षात्कार हेतु 4 सदस्यों का एक पैनल नियुक्त किया था। मगर इसमें कौन से अधिकारी शामिल थे इसकी भी जानकारी मीडिया से छिपाई जा रही है।

 

मामले को छिपा रहे अधिकारी

मामले के चलते उठे विवाद को देकते हुए अधिकारी इस मामले को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं। जब इस मामले के संबंध में चिप्स के वर्तमान सीईओ देव सेनापति से जानकारी लेनी चाही तो उन्होंने किसी प्रकार की जानकारी देने से इंकार कर दिया।