रायपुर। शहर के लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात दिलाने के लिए कलेक्ट्रोरेट गार्डन के पास 6 मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बनाया जा रहा है। इसका निरीक्षण करने शनिवार को रायपुर के महापौर प्रमोद दुबे पहुंचे। निरीक्षण के दौरान अफसरों को निर्माण में किसी प्रकार की गड़बड़ी न होने की हिदायत दी है। काफी समय से देखा जा रहा है कि शहर में  लोगों को हमेशा गाड़ियां खड़ी करने को लेकर परेशानी होती है। करीब 22 करोड़ की लागत से बन रहे इस पार्किंग में 700 से ज्यादा गाड़ियां रखी जा सकेंगी। इसके बनने से कलेक्टोरेट, ऑक्सीजोन, कोर्ट तथा आसपास के सरकारी और प्राइवेट एजेंसियों के लिए पार्किंग की बड़ी समस्या दूर होगी।

मेट्रो की तर्ज पर पार्किंग

ईएसी कॉलोनी में सैनिक कल्याण बोर्ड की जमीन पर रायपुर स्मार्ट सिटी 6 मंजिला (जी प्लस 5) पार्किंग बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। यहां गाड़ियां स्टेप वाइस पार्किंग होते हुए ऊपर चढ़ेंगी। आमतौर पर इस तरह की पार्किंग मेट्रो में होती है। रायपुर की ही एक कंस्ट्रक्शन कंपनी को इसका टेंडर दिया गया है।

नवीन बाजार और शास्त्री बाजार का टेंडर जल्द

नवीन बाजार और शास्त्री बाजार कामर्शियल कांप्लेक्स और पार्किंग का टेंडर जल्द जारी किया जाएगा। इससे कम से कम एक हजार वाहनों  के लिए नई पार्किंग तैयार हो जाएगी। इन प्रोजेक्ट्स के पूरा होते ही शहर में पार्किंग की समस्या कुछ हद तक कम होगी। हालांकि अभी शहर में जितनी गाड़ियां सड़कों पर पार्क होती हैं, उसके मुकाबले महज 20 से 25 प्रतिशत पार्किंग की ही सुविधा है। पार्किंग वाले इन प्रोजेक्ट्स के पूरा होने से 10 से 15 प्रतिशत सुविधा और बढ़ जाएगी।

ऑक्सीजोन के पास बन रही पार्किंग

19 एकड़ में तैयार हो रहे ऑक्सीजोन में कुछ समय बाद भीड़ बढ़ने लगेगी। जिससे यहां पार्किंग की समस्या बढ़ जाएगी। हालांकि यह समस्या अब भी है। मल्टीलेवल पार्किंग बनने से लोगों के लिए कार और मोटरसाइकिल रखने की समस्या दूर हो जाएगी।

मल्टीलेवल पार्किंग

टॉप फ्लोर पर रेस्त्रां

प्रोजेक्ट के तहत तीन फ्लोर पर पार्किंग और चौथे फ्लोर पर रेस्त्रां होगा। प्रोजेक्ट के ये बड़े फायदे लोगों को मिलेंगे

  • कलेक्टर कार्यालय, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला कोर्ट में आने वाले फरियादी और वकील, जिला पंचायत कार्यालय, महिला एवं बाल विकास जिला कार्यालय के स्टाफ और आने वाले लोगों को मिलेगी पार्किंग सुविधा।
  • घड़ी चौक स्थित शहीद वीर नारायण सिंह परिसर में आने वाले लोग पार्किंग कर सकेंगे।
  • सड़क की दूसरी तरफ संस्कृति विभाग में रोजाना सांस्कृतिक आयोजन होते हैं। यहां पार्किंग सुविधा नहीं हैं, यहां आने वाले लोगों को पार्किंग सुविधा मिलेगी।

 

अभी सिर्फ जय स्तम्भ चौक पर पार्किंग

शहर में पार्किंग की समस्या को देखते हुए सबसे पहले जय स्तम्भ चौक पर मल्टीलेवल पार्किंग का प्रोजेक्ट तैयार किया गया। यहा 350 कार, 550 बाइक पार्क करने की सुविधा है।

 

इन जगहों पर भी है प्रोजेक्ट

  •  जवाहर बाजार- निर्माण जारी है।
  • शास्त्री बाजार- ड्राइंग, ले-आउट बन गया है।
  • एकात्म परिसर, मेडिकल कॉलेज ओल्ड ब्वायज हास्टल के पास भी जगह देखी गई है।
  • खाली सड़कों को भी चिन्हित किया जा रहा हैं जहां पार्किंग स्पेस निकल सके। जैसे एमजी रोड, साथ ही कुछ सड़कों को वन वे करने की प्लानिंग है।

 

जल्द दूर होगी पार्किंग समस्या

शहर में पार्किंग बड़ी समस्या है। इसके मद्देनजर हम जरूरत और जगह को देखते हुए प्लान कर रहे हैं। बहुत जल्द काफी हद तक समस्या खत्म हो जायेगी।

प्रमोद दुबे
महापौर, नगर निगम, रायपुर