रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र की अधिसूचना जारी कर दी गई है। यह मानसून सत्र 12 जुलाई से 19 जुलाई तक चलेगा। 8 दिनों के सत्र के दौरान अनुपूरक बजट पेश होगा साथ ही कई बैठकें भी होंगी जिनमें अहम निर्णय लिए जा सकते हैं। सत्र में कुल छह बैठकें होंगी। पांचवी विधानसभा का यह दूसरा सत्र होगा। भूपेश सरकार इस सत्र में कई महत्वपूर्ण शासकीय विधि विषयक कार्य संपादित कराएगी। राज्य सरकार द्वारा अनुपूरक बजट भी पेश किया जा सकता है।

सत्र के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव भी हो सकता है। कई कांग्रेस नेता इस कुर्सी के लिए दावेदारी कर रहे हैं। इनमें सत्यनारायण शर्मा का नाम सबसे उपर है। ऐसी अटकलें है कि शर्मा को मंत्री पद नहीं दिया गया तो उन्हें संतुष्ट करने के लिए उपाध्यक्ष की कुर्सी दी जा सकती है। विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए पार्टी के लगातार चौथी बार के विधायक अमरजीत भगत का भी नाम चर्चा में है। साथ ही वहीं किरंदुल में आदिवासियों के प्रदर्शन को लेकर भी कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं।

इधर विपक्ष ने राज्य सरकार को सदन में घेरने की तगड़ी तैयारी कर रखी है। शराबबंदी पर वादाखिलाफी, कर्जमाफी के नाम पर किसानों से छलावा, बेरोजगारी भत्ता, दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की माओवादियों द्वारा की गई हत्या, कानून व्यवस्था, बीजेपी नेताओं के खिलाफ प्रदेशभर में दर्ज किए जा रहे आपराधिक मामले जैसे विभिन्न मुद्दों की फेहरिस्त तैयार की गई है। हालांकि सदन की कार्यवाही से पहले विधायक दल की बैठक में राजनीतिक दल द्वारा रणनीति तैयार की जाएगी।