नई दिल्ली। ICC World Cup 2019 में गुरुवार को एक और मैच रद्द हो गया। अब भारत-न्यूजीलैंड सहित चार World Cup मैचों के बारिश का शिकार होने पर आइसीसी की आलोचना हो रही है। दर्शकों ने सवाल उठाया कि क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का समय तय करते वक्त उसने मौसम का आकलन क्यों नहीं किया। यही नहीं, ICC को हर मैच के लिए एक रिजर्व डे रखने का भी सुझाव दिया जा रहा है। हालांकि, अगर किसी मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो ICC टिकट के पूरे पैसे वापस कर देता है लेकिन दर्शक मैच देखना चाहते हैं। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने इस मामले में आइसीसी को आईना दिखाया है।

गांगुली ने दी आइसीसी को भारत से सीखने की सलाह

गांगुली ने कहा कि ईडन गार्डेंस में हम पूरे मैदान को कवर से ढंकने का काम करते हैं। ये कवर इंग्लैंड से ही लाए गए हैं। भारत में हम सभी मैचों में उसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे जैसे ही बारिश रुके तो 10 मिनट में मैच शुरू किया जा सके। इंग्लैंड के मैदानों में भी उसी का इस्तेमाल होना चाहिए, जबकि उनके लिए यह आधी कीमत पर मिलता है। यहां तक की ये टैक्स फ्री भी है। ईडन में जिन कवर का इस्तेमाल होता है, वो काफी हल्के हैं। मैदान ढंकने में भी ज्यादा लोगों की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इससे पहले भारत में जो नीले कवर का इस्तेमाल होता था, उनको मैदान में बिछाने में 10 गुना अधिक समय लगता था और आदमी भी ज्यादा लगते थे।

ईडन और लॉर्डस में जिन कवर का इस्तेमाल होता है उसमें रोशनी उसे पार कर जाती है। यदि आप आउटफील्ड को ढंकने के लिए उनका इस्तेमाल करते हैं, तो ना ही घास सूखती है और ना ही वह हरे से भूरे रंग में परिवर्तित होती है। विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट और इंग्लैंड में जहां बारिश अधिकतर होती है वहां तो आउटफील्ड में उन कवर का इस्तेमाल करना ही चाहिए।

हालांकि, गुरुवार का मामला अलग है क्योंकि यहां तीन दिन से बारिश हो रही थी। यहां मैच नहीं होने के दो मुख्य कारण थे। एक तो पिच का गीला होना। दूसरा कारण ऐसा है जो टेलीविजन में देखने को वाले को पता नहीं चलेगा। यह मैदान काफी गहरा है और इस तरह के अंधेरे में यहां मैच नहीं शुरू हो सकता था।

गंभीर ने कहा, बेहतर कर सकती थी ICC

गौतम गंभीर ने कहा कि ICC इससे बेहतर कर सकती थी। पिछले तीन दिन से यहां बारिश हो रही थी और इसकी आशंका पहले से ही थी। ऐसे में पूरे मैदान को कवर से ढका जा सकता था जिससे आउटफील्ड को गीला होने से बचाया जा सके। यदि मैच खराब फ्लड लाइट या अन्य कारणों से रद होता तो समझ में आता। आइसीसी को इस पर गौर करने की जरूरत है। इस तरह के टूर्नामेंट में दर्शकों को मैच के लिए घंटों इंतजार करना निराशाजनक है। बता दें कि शुक्रवार यानि आज इंग्लैंड का मुकाबला वेस्टइंडीज से होगा। यह मैच साउथैंप्टन में खेला जाएगा और एक बार फिर बारिश की आशंका है। ऐसा अगर होता है, तो लोगों में नाराजगी और बढ़ जाएगी।