रायपुर। छत्तीसगढ़ में मॉनसून अब 23 जून तक पहुंचने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मॉनसून के पहुंचने में वायु तूफान और मॉइश्चर के नहीं बढ़ पाने से देरी हो रही है। इधर मॉनसून नॉर्थ ईस्ट इंडिया की ओर तेजी से बढ़ रहा है। फिलहाल मॉनसून कर्नाटक और तमिलनाडु के पास है।

मॉनसून आने में हो रही देरी के कारण आगामी दिनों में छग के अंदर तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। छत्तीसगढ़ में लगातार गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। मध्य पश्चिम बंगाल की खाड़ी और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बना है। जिसके कारण दक्षिण छत्तीसगढ़ में बरसात हो सकती है। आपको बता दें कि सोमवार को दुर्ग, गरियाबंद, बस्तर और महासमुंद के अच्छी बारिश हुई है।

पांच से छह दिनों में पहुंच सकता है छत्तीसगढ़

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार वायु का जो चक्रवात बना था उसकी वजह से विंड और मॉइश्चर आना चाहिए वो नहीं आ रहा था। इसलिए मॉनसून काफी ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाया है। फिर भी केरल को कवर कर लिया है और कर्नाटक और तमिलनाडु भी पहुंच गया है। नॉर्थ ईस्ट में मॉनसून काफी तेजी से बढ़ रहा है। इधर संभावना है कि जैसे ही कोई सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बनेगा तो फिर तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद है। संभावना का एक विज्ञान है इसलिए निश्चित तारीख देना संभव नहीं है लेकिन फिर भी उम्मीद करते है कि पांच से छह दिनों में छग को प्रवेश कर सकता है।

मॉनसून का यह फायदा होता है कि सभी जगह विस्तृत बारिश होती है। यह बारिश ऐसी होती है कि कहीं पे ज्यादा गिर जाता है और कहीं पर गिरता ही नहीं है। इससे खेती किसानी का काम थोड़ा प्रभावित होता है। अभी चार पांच दिनों तक छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बरसात के होने की उम्मीद बहुत ज्यादा है। मगर बरसात के चलते तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

प्रदेश में मुख्य शहरों के तापमान

  • रायपुर – 38.4 डिग्री
  • बिलासपुर -40.7 डिग्री
  • अंबिकापुर -37.6 डिग्री
  • जगदलपुर -30.1 डिग्री
  • दुर्ग – 39.2 डिग्री
  • राजनांदगांव – 37.1 डिग्री