दुर्ग। जिले में गरीबों का पीडीएस के जरिए जानलेवा चावल बांटा जा रहा है। जी हां छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन की शाखा में रखे गए पीडीएस चावल में कांच के टुकड़े मिले हैं। खाद्य विभाग द्वारा दी गई दबिश के बाद इस मामले का खुलासा हुआ है। जिसके बाद विभाग में हड़कंप मच गया है। अब अधिकारी किसी प्रकार की शिकायत न मिलने का बहाना बना रहे हैं। यहीं नहीं उनका कहना है कि वेंटीलेशन में लगा कांच टूट कर चावल की बोरियों में बिखर गया था।

पीडीएस के चावल में कांच के टुकड़े

आपको बता दें कि चावल के साथ कांच का एक छोटा सा कण शरीर में चला जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। कांच मिला चावल इतना हानिकारक है कि इसे नष्ट किया जाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है। हैरत की बात यह है कि वेटर हाउस में 3 माह से चावल को छलनी से छान कर चावल का वितरण दुकानों में किया जा रहा था। किसी प्रकार की अनहोनी होने से पहले इस मामले की शिकायत कलेक्टर से की गई। जिनके आदेश पर खाद्य विभाग की टीम ने इस मामले की जांच की।

20 बोरों में रखे चावल में मिले कांच के टुकड़े

विभाग द्वारा की गई जांच के दौरान 20 बोरों के चावल में कांच पाया गया। अधिकारियों के मुताबिक जहां 20 बोरे चावल कांच मिश्रित पाया गया। वहां पहले 80 बोरे चावल रखा था। अब ऐसे में सवाल उठता है कि बाकी के 60 बोरों में रखे चावल में कांच के टुकड़े थे या नहीं। अगर थे तो चावल का वितरण दुकानों में क्यों कर दिया गया।

नहीं मिली शिकायत

इस पूरे मामले में कलेक्टर ने माना है की डेढ़ माह से अगर कांच मिश्रण युक्त चावल था तो उसे नष्ट करेने के लिए उच्च अधिकारियों इसकी जानकारी देनी थी। अब इस मामले में कलेक्टर अंकित आनंद ने गोदाम प्रभारी से लिखित में स्पष्टीकरण मांगा है। इस बारेे में सहायक खाद्य अधिकारी एके मिश्रा का कहना है कि चावल में कांच होने की शिकायत आम लोगों से कभी नहीं मिली। इधर एक अन्य अधिकारी का कहना है कि चावल को छलनी से छानकर यदि कांच को अलग कर दिया गया है तो इसके वितरण में कोई समस्या ही नहीं है।

कांच वाले चावल के का वितरण पर रोक, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन ने की तत्काल कार्रवाई

छत्तीसगढ़ स्टेटवेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के प्रबंध संचालक जन्मेजय महोबे ने बताया है कि कांच के टुकड़े मिले हुए चावल का वितरण किसी भी राशन दुकान में नहीं किया गया है। छत्तीसगढ़ स्टेटवेयर हाउसिंग कार्पोरेशन दुर्ग के गोदाम में पाला चावल के 20 बोरों में कांच के टुकड़े पाये जाने की सूचना प्राप्त होने पर राजधानी से वरिष्ठ अधिकारियों के एक दल को जांच के लिए दुर्ग भेजा गया। जांच के दौरान यह बात सामने आई कि पिछले माह में गोदाम के वेन्टीलेटर्स के कांच बदलने के दौरान पहले से लगे हुए कांच के टुटने के कारण एलीवेज में गिरे हुए चावल में कांच के टुकड़े मिल गये थे। शाखा प्रबंधक द्वारा तत्काल इस चावल को अलग बोरों में भरकर वितरण हेतु प्रतिबंधित कर दिया गया था। इन चावल के बोरों का वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली के किसी भी राशन दुकान में नही किया गया है।