रायपुर। जल्द ही प्रदेश के निगम मंडलों में नियुक्तियां होंगी। कहा जा रहा है कि पहले चरण में आधा दर्जन से अधिक निगम-मंडलों में नियुक्तियां की जाएगी। इस कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली गए हैं। वे पार्टी हाईकमान से नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा करेंगे। सूत्रों की माने तो प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की निगम-मंडलों में नियुक्ति को लेकर प्रारंभिक चर्चा हो चुकी है। इसमें प्रमुख नेताओं को जगह दी जाएगी।

निगम मंडलों में की जाने वाली  नियुक्तियों में क्षेत्रीय संतुलन को ध्यान में रखा जाएगा। जिन निगम-मंडल और आयोगों में नियुक्तियां की जाएगी, उनमें राज्य महिला आयोग, नागरिक आपूर्ति निगम, पर्यटन निगम और अन्य प्रमुख संस्थाएं हैं। निगम मंडल में जगह पाने के लिए प्रदेशभर के पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सक्रिय हैं और ये सभी अलग-अलग नेताओं को बॉयोडाटा भी दे रहे हैं। राजीव भवन में सरकार के मंत्री, कार्यकर्ताओं की समस्याओं से रूबरू हो रहे हैं।

कांग्रेस के कार्यकर्ता निगम मंडलों में जगह पाने के लिए आवेदन दे रहे हैं। निगम मंडलों के करीब सौ पदों को नियुक्तियों के लिए चिन्हित किया गया है। इसके लिए करीब 15 सौ से अधिक नेताओं और कार्यकर्ताओं ने आवेदन दिए हैं। हर ब्लॉक से पांच-पांच आवेदन मिले हैं। सूत्रों के मुताबिक नियुक्तियों में प्रमुख मंत्रियों से भी इस बारे चर्चा की जाएगी।

लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद मंत्रीमंडल विस्तार और निगम मंडलों में नियुक्ति को लेकर इंतजार पर अब विराम लग सकता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि निगम मंडल में कार्यकर्ताओं और नेताओं को एडजस्ट करना सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।