रायपुर। छत्तीसगढ़ में पुलिस कर्मियों विकली ऑफ मिलने का रास्ता साफ हो गया है। पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने के लिए पुलिस विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिलों के एसपी को ये आदेश जारी किया गया है। पुलिस कर्मियों को रोस्टर के हिसाब से एक दिन सप्ताह में अवकाश मिलेगा। एसपी को साप्ताहिक अवकाश के लिए रोस्टर बनाना है। सूत्रों के मुताबिक कई जिलों के एसपी ने रोस्टर तैयार भी कर लिया है। कई जगहों पर पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू हो गया है।

थकाऊ कामकाज से राहत

छत्तीसगढ़ के पुलिसकर्मियों को अब नियमित रूप से साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। अब पुलिसकर्मियों और उनके परिजन को लंबे एवं थकाऊ कामकाज से राहत मिलेगी। पुलिसकर्मियों को अभी तक वार्षिक विशेष छुट्टी (करीब 40 से 45 दिनों की) मिलती थी, लेकिन अब पुलिस महानिदेशक डी. एम. अवस्थी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक सभी पुलिसकर्मियों (सिपाही से लेकर निरीक्षक स्तर तक) को हर हफ्ते एक दिन की छुट्टी मिलेगी। डीजीपी डीएम अवस्थी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पुलिस कर्मियों को अब साप्ताहिक अवकाश मिलेगा। डीजीपी अवस्थी ने कहा कि पुलिस विभाग ने सप्ताहिक अवकाश के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। कई जगहों पर पुलिस कर्मियों को सप्ताहिक अवकाश मिलना शुरू भी हो गया है। जहां नहीं मिल रहा है, वहां भी जल्द ही अवकाश मिलना शुरू हो जाएगा।

पुलिस परिवार ने किया था आंदोलन

बता दें कि जून 2018 में प्रदेशभर के पुलिस परिवारों ने राजधानी रायपुर में आंदोलन किया था। इस आंदोलन में पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने की मांग प्रमुख थी। प्रदेश में दिसंबर 2018 में नई सरकार बनने के बाद पुलिस कर्मियों की मांग को लेकर एक समिति गठित की गई थी। इसमें पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की मांग को प्रमुखता से मानने की बात कही गई थी। इसके बाद गठित एक समिति ने अपनी रिपोर्ट विभाग को दी। फिर आगे की कवायद शुरू हो गई है।