शनिवार को 13वें मंत्री के रूप में शपथ लेगें सीतापुर विधायक अमरजीत भगत

रायपुर। कोंडागांव के विधायक मोहन मरकाम को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके नाम पर मुहर लगाई है। दूसरी तरफ, अध्यक्ष पद की दौड़ से बाहर हुए सीतापुर के विधायक अमरजीत भगत अब सरकार में मंत्री बनेंगे। शनिवार को राजभवन में उन्हें 13वें मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।

श्री भगत को मंत्री बनाए जाने की सूचना भेज दी गई है। राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाएंगी। अमरजीत तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। इसस परे मरकाम को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने विधिवत इसकी सूचना दी है। पहले सीतापुर के विधायक अमरजीत भगत का नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रमुखता से लिया जा रहा था। बाद में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की सिफारिश पर बस्तर संभाग से अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया।

पूर्व मंत्री मनोज मंडावी के साथ-साथ मोहन मरकाम का नाम अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में था। राहुल गांधी ने दोनों से मुलाकात की थी। आखिरकार मरकाम के नाम पर मुहर लगाई गई। मरकाम कोंडागांव से दूसरी बार विधायक बने हैं। वे रमन सरकार की मंत्री सुश्री लता उसेंडी को हराकर पहली बार विधायक बने थे। मरकाम पार्टी संगठन में भी काम कर चुके हैं। वे ब्लॉक अध्यक्ष से लेकर एआईसीसी मेंबर रह चुके हैं।

राज्य बनने के बाद प्रदेश कांग्रेस को पहली बार आदिवासी समाज के नेता को अध्यक्ष की बागडोर सौंपी गई है। इससे पहले रामदयाल उइके को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। यही नहीं, बस्तर संभाग से अब तक कोई अध्यक्ष नहीं रहे हैं। जबकि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को अच्छी सफलता मिली थी। मरकाम को अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे आदिवासी वोटों पर पकड़ बनाए रखने की कोशिशों के रूप में देखा जा रहा है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें

एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें

Back to top button