रायपुर। कृषि, जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ( Chhattisgarh Minister Ravindra Choubey ) ने कहा है कि किसानों को नकली खाद, बीज और दवा बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए, यह सबसे बड़ा जुर्म है। किसानों को सहकारी समितियों से खाद, बीज और ऋण लेने में कोई परेशानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। दूसरी ओर स्कूलों के समीप की शराब दुकानें तुरंत दूसरी जगह शिफ्ट की जाए।

स्कूलों के पास शराब दुकानें नहीं होनी चाहिए

मंत्री रविंद्र चौबे ( Ravindra Choubey ) ने शनिवार को यहां कलेक्टोरेट परिसर स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में जिले के अधिकारियों की पहली बैठक लेते हुए विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंनेे कहा कि रायपुर राजधानी का जिला है और उसके अनुरूप अधिकारियों को यहां पदस्थ किया गया है। इस जिले को हर क्षेत्र में एक मिशाल पेश करनी चाहिए, ताकि प्रदेश के अन्य जिले उसका अनुसरण कर सके। प्रभारी मंत्री ने बारिश पूर्व तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि बारिश में शहर में जल भराव की स्थिति से निपटने नाले और नालियों की नियमित रूप से सफाई तय किए जाए। दूसरी ओर स्कूलों के पास शराब दुकानें नही होनी चाहिए। यदि कहीं है तो उसे तत्काल अन्यत्र शिफ्ट किया जाए।

गौठानों में पर्याप्त चारा-पानी का हो इंतजाम

उन्होंने नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा-पानी का इंतजाम हो। रायपुर शहर में घूमने वाले मवेशियों के लिए स्थलों का चयन कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चत किया जाए। बारिश के जल संग्रहण के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग प्राथमिकता से हो। लोग प्लास्टिक का उपयोग न करें। लोगों को समय पर पेंशन और स्कूली बच्चों को पाठ्य पुस्तक, गणवेश वितरित हो। प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने कहा कि सभी अधिकारी तय समय पर दफ्तर पहुंचे, ताकि लोगों को वहां काम के लिए भटकना न पड़े। राजस्व कार्यालयों में लंबित बंटवारा, सीमांकन, नामांकन प्रकरणों का समय पर निराकरण तय हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी दिनों में वे स्वयं कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर लंबित आवेदनों की समीक्षा करेंगे।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें

एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें