रायपुर। छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट को जनहितैषी व समृद्ध भारत निर्माण का बजट बताया है। बृजमोहन ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिए 100 लाख करोड़ रुपए निवेश किया जाएगा। सरकार का यह निर्णय निश्चित रूप से राष्ट्र के विकास को तेज गति प्रदान करने वाला है।

उन्होंने कहा कि बजट में उल्लेखित महिलाओं को जनधन खाते से 5000 रु ओव्हर ड्राप्ट की  सुविधा प्रदान करने की योजना नारी सशक्तीकरण की दिशा में एक सार्थक प्रयास है। साथ ही कहा कि देश के लगभग 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दिए जाने तथा दुकानदारों को 59 मिनट में लोन प्रदान करने की शुरू की जा रही योजना व्यापार और छोटे व्यापारियों के हितों की रक्षा होगी। हाउसिंग लोन के ब्याज में साढ़े 3 लाख रुपये की छूट तथा 45 लाख की घर खरीदी पर डेढ़ लाख रुपये की छूट का प्रावधान सरकार का एक अच्छा कदम है। सन 2022 तक हर परिवार को घर और 2024 तक हर घर में स्वच्छ जल के लिए नल की सुविधा का लक्ष्य समृद्ध भारत निर्माण की दिशा में मोदी सरकार का बड़ा कदम है।

सरकार का लक्ष्य देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म

10 हजार नये कृषि उत्पादक संगठन बनाने,गांवों को बाजार से जोड़ने वाली सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए पीएम ग्राम सड़क योजना का तीसरा फेज शुरू होगा।कृषि से संबधित ग्रामीण उद्योग में 75 हजार नये उद्यमी तैयार करने की योजना से गाँव-गरीब और किसानों के बेहतरी होगी। बृजमोहन ने कहा कि किसी राष्ट्र की समृद्धि में वहां दी जाने वाली शिक्षा दीक्षा का महत्वपूर्ण योगदान रहता है कहीं ना कहीं भारत देश की शिक्षा नीति को लेकर सवाल उठते रहे हैं केंद्र की मोदी सरकार ने अब नई शिक्षा नीति लाने और राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान बनाने का का जो निर्णय लिया है वह स्वागतेय है। सरकार का लक्ष्य देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म का है। आने वाले कल में हमारा यह भारत सफलता के शिखर में होगा और विश्व का सिरमौर बनेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें