रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( Bhupesh Baghel ) ने बजट को निराशाजनक बताया है। उन्होंने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान इसे जूमलेबाजी वाला बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के लिए कुछ खास नहीं है। जो अकांक्षी जिले हैं वहां भी कुछ नहीं है उन जिलों में रमन सिंह का भी जिला शामिल है। मीडिल क्लास के लोगों को भी टैक्स से राहत नहीं दी गई है।

बजट 2019 ( Budget 2019 ) में पेट्रोल-डीजल एक रुपए महंगा कर दिया गया। हर घर में जल या सड़क बनाने के लिए प्रतिशत अनुदान की मांग नहीं मानी गई। युवाओं को रोजगार के अवसर कैसे मिलेंगे इसके लिए कोई संकेत नहीं है। धान के समर्थन मूल्य में 65 रुपये की वृद्धि ऊंट के मुह में जीरा है। रेलवे को भी पीपीटी मॉडल के रूप में ले जा रहे हैं, सबसे बड़े रोजगार का जरिया रेल है, इसे प्राइवेट सेक्टर में ले जाने से लोगों से रोजगार छिन जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रति किसान 6 हजार के बदले 12 हजार देने का निवेदन और उम्मीद हमने सरकार से की थी। मगर पीएम किसान सम्मान निधि में इसे शामिल नहीं किया गया। सड़क बनाने के लिए स्टेट शेयर खासकर नक्सल क्षेत्रों में स्टेट शेयर जो शत प्रतिशत था उसे बदलकर 60:40 कर दिया गया था।

सीएम भूपेश ( CM Bhupesh Baghel ) ने कहा कि गांधी जी के नाम पर सिर्फ प्रचार कर रहे हैं। नक्सल प्रभावित जिलों के गांवों में अंतिम व्यक्तियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले इस तरह का कोई काम नहीं दिखाई दिया। अभी तक कौशल उन्नयन योजना जो आपने लागू की उनसे कितनो को रोजगार मिला इसकी भी जानकारी नही है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें