रायपुर। रैबीज से ग्रसित हेमंत अलामी की मौत के बाद नारायणपुर के ओरछा ब्लॉक के काकावाड़ा गांव में कई लोगों में रैबीज(rabies) फैलने की आशंका बनी हुई है। इससे यहां दहशत का माहौल है। ये जानकारी रामकृष्ण आश्रम के स्वामी हितानंद महाराज ने दी। इस मामले को स्वास्थ्य संचालक शिखा सिंह राजपूत ने संज्ञान लिया है। उन्होंने सीएमओएच को गांव में जाकर वैक्सीनेशन(Vaccination) करने के निर्देश जारी किए हैं।
सुअर का मांस खाने से नहीं फैलता रैबीज: सीएमओएच
नारायणपुर के सीएमओएच डॉ. आनंदराम ने टीआरपी को बताया कि ये एक वॉयरल (Viral )डिजीज है। दरसल जिस सुअर को पागल कुत्ते ने काटा था, ग्रामीणों ने उसको तीर से मार दिया और उसका मांस पकाकर खा गए। इस पर डॉ. आनंदराम ने कहा कि मांस पकाकर खाने से रैबीज नहीं फैलता, ये लार से फैलता है। यानि पीडित के चाटने या फिर जूठे बर्तन आदि का इस्तेमाल करने से इसके फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
4 लोगों को लगाई गई वैक्सीन:
काकावाड़ा गांव में 4 लोगों को वैक्सीन लगा दी गई है। बाकी लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं स्वास्थ्य संचालक शिखा सिंह राजपूत ने आदेश दिया है कि पूरे गांव का वैक्सीनेशन किया जाना चाहिए। ऐसे में सोमवार या फिर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग का अमला काकावाड़ा जाने की तैयारी कर रहा है।