रायपुर। मेडिकल कॉलेज रायपुर ( Medical College Raipur ) में एच.आई.व्ही. वायरल लोड टेस्टिंग मशीन ( HIV Viral load testing machine ) लग गई है। एच.आई.व्ही. संक्रमित व्यक्तियों के शरीर में वायरल लोड की जांच रायपुर में ही हो जाएगी। पहले इसकी जांच के लिए ब्लड सेंपल मुंबई या कोलकाता भेजना पड़ता था। एच.आई.व्ही. संक्रमितों को सेंटर में इस जांच की सुविधा निःशुल्क मिलेगी। राजधानी के मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने एचआईवी वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर का उद्घाटन किया है।

वायरल लोड टेस्टिंग एच.आई.व्ही. ( HIV ) संक्रमितों के बेहतर इलाज के लिए प्रभावी प्रबंधन की नई तकनीक है। एच.आई.व्ही. वायरल लोड टेस्टिंग मशीन से शरीर में एच.आई.व्ही.  ( HIV ) वायरस की मात्रा की जांच की जा सकती है। एंटी रेट्रो वायरल दवाईयों ( Anti retro viral medicines ) का शरीर में कितना असर हो रहा है, इसका पता भी इस मशीन से लगाया जा सकता है। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संस्था (NACO – National Aids Control Organization) द्वारा सभी राज्यों को एच.आई.व्ही. वायरल लोड टेस्टिंग मशीन दी गई है।

छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में यह पहली और एकमात्र मशीन है जिससे एड्स पीड़ितों में एच.आई.व्ही. संक्रमण की गंभीरता की मात्रात्मक जानकारी मिल सकेगी। इसका संचालन रायपुर मेडिकल कॉलेज ( Medical College Raipur ) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा किया जाएगा।

एच.आई.व्ही.  ( HIV ) संक्रमितों की बेहतर देखभाल और उनके उपचार के प्रभावी प्रबंधन में यह सेंटर बेहद कारगर साबित होगा। छत्तीसगढ़ में एच.आई.व्ही.  ( HIV ) पीड़ितों के लिए निःशुल्क सेवाओं और इलाज का दायरा बढ़ने के साथ ही उनकी जीवन प्रत्याशा बढ़ाने में वायरल लोड टेस्टिंग सेंटर ( HIV Viral load testing center ) से खासी मदद मिलेगी।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें