रायपुर। पीएल पुनिया इन दिनों छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) प्रवास पर हैं वे सरकार के कामकाज की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने साफतौर पर मंत्रियों को हिदायत दी है कि यदि उनका वर्क रिपोर्ट अच्छा नहीं रहा तो मंत्री और विभाग बदले भी जा सकते हैं। दूसरी ओर विधायकों और मंत्रियों के बीच प्रदेश में कुछ ठीक नहीं चल रहा है।  इतना ही नहीं विधायकों व मंत्रियों का कहना है कि सरकारी अधिकारी उनकी नहीं सुनते। अब ऐसे में पीएल पुनिया की दी हुई हिदायत ने मंत्रियों की परेशानी बढ़ा दी है।

श्री पुनिया पार्टी के विधायक व मंत्रियों के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल विधायकों की शिकायत है कि मंत्री उनके क्षेत्र बगैर किसी पूर्व सूचना के ही आते हैं। पार्टी के मंत्री विधायकों की समस्या दूर करने के साथ ही वे मंत्रियों की रिपोर्ट कार्ड भी ले रहे हैं। शनिवार की देर शाम सरकार के तीन मंत्रियों ताम्रध्वज साहू, रूद्रकुमार गुरू और अनिला भेड़िया का रिपोर्ट कॉर्ड लेंगे। बाकी मंत्रियों से वे रविवार को रूबरू होंगे।

उनके साथ प्रभारी सचिव चंदन यादव और अरूण उरांव भी हैं। प्रदेश प्रभारी श्री पुनिया खुद मुख्य सचिव रह चुके हैं। ऐसे में विभाग के कामकाज को परखने का उनका अपना अलग ही नजरिया है। यही वजह है कि पुनिया के साथ बैठक के पहले मंत्रिगण भी अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को उन्होंने पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ( Amarjit Bhagat ) के साथ बैठक की। भगत को कुछ ही दिन हुए हैं इसलिए उन्होंने अपनी विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्हें फूड फॉर ऑल स्कीम से भी अवगत कराया। प्रदेश प्रभारी श्री पुनिया ने उन्हें इस सिलसिले में सुझाव भी दिए हैं। इसी तरह पंचायत मंत्री ने उन्हें नरवा योजना की जानकारी दी।

पार्टी हाईकमान को देंगे जानकारी

खुद प्रदेश प्रभारी शनिवार की सुबह महासमुंद जाकर नरवा योजना की जानकारी ली है। इस दौरान दोनों प्रभारी सचिवों के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ( Mohan Markam ) भी थे। बताया गया कि रविवार को श्री पुनिया बाकी मंत्रियों रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, उमेश पटेल और डॉ. शिवकुमार डहरिया के साथ बैठक करेंगे। श्री पुनिया ने विधायकों से भी रायशुमारी की है। कुछ विधायकों ने मंत्रियों के दौरे आदि को लेकर शिकायतें भी की थी। उनका कहना था कि उनके क्षेत्र में प्रवास के दौरान उन्हें जानकारी नहीं दी जाती है। इस तरह के विषयों को श्री पुनिया ने गंभीरता से लिया है। प्रदेश प्रभारी मंत्रियों के रिपोर्ट कॉर्ड से पार्टी हाईकमान को अवगत कराएंगे।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें