रायपुर। नगर पालिक निगम रायपुर(municipal corporation raipur) का स्वच्छ पानी (pure water)देने का दावा उस वक्त पूरा हवाहवाई साबित हुआ जब शहर के 103 जगहों के पानी के सैंपल में से 30 जगहों के पानी में डेंगू और मलेरिया के लार्वा मिले(Dengue and malaria larvae are found in water.)।

इसके बाद से निगम के तमाम जिम्मेदार अधिकारियों के फोन बंद हैं। सवाल तो यही उठता है कि टैक्स तो नगर निगम लोगों से पूरा वसूल रहा है, तो फिर पानी दूषित क्यों पिला रहा है? इसी सवाल पर निगम के नेता प्रतिपक्ष(leader of opposition) सूर्यकांत राठौर ने इसके लिए पूरी तौर पर नगर निगम को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम अपने कार्यों के प्रति गैरजिम्मेदाराना रवैया अख्तियार किए हुए है। लंबे -चौड़े बजट के बावजूद भी राजधानी की जनता तक सुविधाएं नहीं पहुंच पा रही हैं, और महापौर मटरगश्ती और तफरीह में मस्त हैं। ऐसे में हम तो महापौर को यही कहेंगे कि टैक्स पूरा लेकर कम से कम ऐसा पानी तो मत पिलाओ साहब…!

तो वहीं अपर आयुक्त लोकेश्वर साहू ने कहा कि जहां-जहां भी शिकायतें मिली हैं, उन जगहों के जलस्रोतों का क्लोरिनेशन कराकर दोबारा इसकी जांच की जाएगी। पहले जहां भी पीलिया फैला था वहां की पाइप लाइन बदल दी गई है। इसके अलावा उन्होंने पानी की गुणवत्ता में सुधार करने का भी आश्वासन दिया।

कहां-कहां का पानी मिला प्रदूषित:

तालाब के पास टाटीबंध,बंग्लामुखी मंदिर चंदनडीह, संकट चश्मा केंद्र जोरा पारा, संजय किराना भंडार बजरंग नगर, जरवाया तालाब के पास, दिनेश आॅटो इलेक्ट्रिकल चंदनडीह, सीतानगर प्रधानमंत्री आवास के पास गोगांव, बब्लू साहू किराना स्टोर्स गोगांव, यादव सामाज भवन बाजार चौक भनपुरी, कैलाश नगर भनपुरी, पेट्रोलपंप के पास खालबाड़ा, नरेंद्र लेडीस टेलर्स पंडरी, अनुराग नगर कुष्ठ बस्ती पंडरी, अनुराग नगर पंडरी, हरिजनपारा दलदल सिवनी, आदर्श नगर कॉलोनी राम मंदिर क्रमांक-2, मितानिन कार्यकर्ता के घर के पास चंडीनगर, विजय नगर तेलीबांधा, मिथलेश के घर के पास चंडीनगर, सतनामी पारा सूरज नगर लाभांडी, बुधराम भारती के घर के पास लाभांडी, पूर्वो प्रोविजन स्टोर के पास न्यू शांति नगर, गौरा चौक काली नगर पंडरी, श्रीराम नगर राजेंद्र नगर, पुरैना अमृत होम्स ब्लॉक, दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर, रूद्रधारी मंदिर अग्रसेन चौक, संकट मोचन हनुमान मंदिर बढई पारा एवं घनश्याम मंदिर और घनश्याम पारा के पानी में डेंगू-मलेरिया के लार्वा पाए गए हैं। इससे साफ जाहिर है कि नगर निगम के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी किस तरह निभा रहे हैं?

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें