रायपुर। राजनीति का अर्थ सिर्फ चुनाव लड़ना नहीं होता(The goal of politics is not to contest elections only) बल्कि राजनीति को कम्युनिटी, व्यवसाय, सामूहिक प्रयास से प्रभावित करने की अधिक आवश्यक है । ये बातें आईएसडी नई दिल्ली की फाउंडर(founder of isd new delhi) हिमाक्षी मेघानी ने रायपुर के मंथन हाल में पब्लिक लीडरशिप (public leadership)पर आयोजित कार्यशाला में कही। उन्होंने आगे कहा कि जरूरी नहीं कि दलगत राजनीति (politics)में शामिल हों बल्कि राजनीति को मजबूत करने के लिए प्रभावी हुआ जाए । हिमाक्षी मेघानी, हार्वर्ड केनेडी स्कूल से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उन्होंने गणतंत्र के चार स्तम्भों विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया के महत्व की चर्चा करते हुए युवा प्रतिभागियों को बताया कि राजनीति को बेहतर करना आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है ।

The goal of politics is not to contest elections only
The goal of politics is not to contest elections only

एक दूसरे से सीखने की भावना पर दिया जोर:
प्रखर भरतिया को-फाउंडर  इंडियन स्कूल आफ डेमोक्रेसी ने जीवन में व्यक्तिगत सफलता की बजाय सामूहिक सफलता के महत्व को समझाया ।
प्रतिभागियों को तीन ग्रुप में बांटकर विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से जन नेतृत्व के विविध पहलुओं पर ध्यानाकर्षण किया गया । आज की कार्यशाला में एक-दूसरे से सीखने की भावना पर जोर दिया गया । सामूहिक नेतृत्व एवं समग्र विकास के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता को ग्रुप को असाइनमेंट देकर समझाया ।
पंकज सिंह ने छत्तीसगढ़ के संदर्भ में नैसर्गिक संसाधन, अधिकार और राजनीति की चर्चा करते हुए आदिवासी नेतृत्व को मजबूत करने की आवश्यकता जताई ।
लीड फॉउंडेशन के डॉ संकेत ठाकुर ने कार्यशाला की शुरुआत करते हुई युवाओं से समाज की बेहतरी के लिए लीडरशिप को ईमानदार स्वरूप देने की जरूरत बताई । उन्होंने छत्तीसगढ़ के युवाओं से ईमानदार राजनीति को बढ़ावा देने के लिए दलगत राजनीति से हटकर प्रयास करने का आव्हान किया । अंकित जैन ने लीड फॉउंडेशन का परिचय देते हुए आज की कार्यशाला के उद्देश्य को स्पष्ट किया । कार्यक्रम का संचालन अन्यतम शुक्ला ने किया । आज की कार्यशाला में छत्तीसगढ़ के यूपीएससी की तैयारी कर रहीं मेघा पालीवाल, युवा वकील युवा इंजीनियर विनीत, दीपक विश्वास, परिधी अग्रवाल फैशन डिजाइनर, अमन नवलानी, रानू वर्मा, ग्रेजुएट छात्र- छात्राओं स्वयमसेवी संस्था के प्रतिनिधियों आदि ने भागीदारी निभाई ।

<h3><strong><a href=”https://theruralpress.in/category/chhattisgarh/“>Chhattisgarh</a> से जुड़ी <a href=”https://theruralpress.in/category/national/“>Hindi News</a> के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें <a href=”https://www.facebook.com/theruralpress/“>Facebook</a> पर Like करें और <a href=”https://twitter.com/theruralpress“>Twitter</a> पर Follow करें </strong>
<strong>एक ही क्लिक में पढ़ें  <a href=”https://theruralpress.in/“>The Rural Press</a> की सारी खबरें </strong></h3>