Pandit Ravi Shankar Shukla University

रायपुर। पंंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की तरफ से जारी वार्षिक शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक एक मार्च से बीए, बीएससी, बीकाम, बीसीए जैसी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। अब पूरक परीक्षाओं में हुई देरी के वजह से छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी महज ढाई महीने में ही करनी होगी। इन ढाई महीनों में लगभग 15 से 20 दिन का अवकाश होने की वजह से कॉलेज भी नहीं खुलेंगे। इस बार पूरक परीक्षा का नियम बदला गया है।

दो विषयों में फेल छात्रों को भी पूरक की पात्रता दी जाएगी। पूरक परीक्षा के नियम बदलने की वजह से पूरक परीक्षाओं में भी देरी हुई है। अभी दो विषयों में फेल छात्रों से पूरक परीक्षा के लिए फार्म भरवाए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन पूरक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। घोषित तिथि के अनुसार पूरक परीक्षाएं 27 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

वहीं नए नियम लागू होने की वजह से पूरक छात्रों की संख्या भी बढ़ गई है। विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी, बीकाम, बीसीए समेत अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा लगभग सवा लाख छात्रों ने दी है। जिमसें 50 हजार छात्र पास और 50 हजार छात्र फेल घोषित हुए हैं। 25 हजार छात्र-छात्राएं पूरक है। जो छात्र फेल हुए है उनमें से करीब 25 हजार छात्र ऐसे हैं जो दो विषयों में फेल है। इस वजह से अब लगभग 50 हजार छात्र पूरक परीक्षा में शामिल होंगे।

पूरक परीक्षाएं 22 नवंबर तक चलेंगी

समय-सारणी के मुताबिक पूरक परीक्षाएं 27 अक्टूबर से शुरू होकर 22 नवंबर तक चलेंगी। पूरक परीक्षा में छात्रों की संख्या अधिक होने की वजह से परीक्षा परिणाम आने में भी 15 से 20 दिन का समय लगेगा।पूरक परीक्षाओं का परिणाम दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक आएगा। पूरक परीक्षाओं में पास हुए छात्रों के पास वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए लगभग ढाई महीने का समय रहेगा। उन्हें अभी से ही अपनी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

पूरक परीक्षाओं के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं

नए नियम के अनुसार कालेजों में पूरक परीक्षाओं के आवेदन शुरू हो गए हैं। दो विषयों में फेल छात्र-छात्राएं कालेज में जाकर आवेदन कर रहें हैं। पूरक परीक्षाओं के लिए 16 अक्टूबर तक छात्र आवेदन कर सकते हैं।दो विषयाें में फेल छात्रों को पूरक की पात्रता इसी सत्र के लिए मिली है। कोरोना के कारण तीन वर्ष तक छात्रों ने आनलाइन परीक्षा दी थी। इस वर्ष आफलाइन परीक्षा होने के कारण बड़ी संख्या में छात्र अनुत्तीर्ण हुए थे। वहीं छात्र संगठन और राजनीतिक संगठन के लोगों ने दो विषयों में फेल छात्रों को पूरक की पात्रता देने की मुख्यमंत्री से मांग की थी।

पीआरएसयू कुलसचिव डा. शैलेंद्र पटेल ने कहा, पूरक नियम बदलने की वजह से परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही है। वार्षिक परीक्षाओं की समय-सारणी पहले से तय हो चुकी है। छात्रों को भी पता हो गया था दो विषय में फेल होने के बाद भी पूरक परीक्षाओं में मौका मिलेगा। वार्षिक परीक्षाओं की तिथि पर किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर