रायपुर। फ्रांस के इंटरनेशनल स्पेस युनिवर्सिटी(france international space university) में बस्तर की बेटी(daughter of bastar) नित्या पाण्डेय इन दिनों 65 दिनों की फेलोशिप (felloship)कर रही है।
आदिवासी बाहुल्य कोंडागांव जिले की नित्या पाण्डेय इस साल कल्पना चावला स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत चुनी गईं । इसके तहत नित्या को 14 लाख रुपए मिले थे। फेलोशिप प्रोग्राम 24 अगस्त को पूरा हो जाएगा। फेलोशिप प्रोग्राम पूरा होने के बाद नित्या वहीं रहकर पीएचडी करना चाहती हैं।

एस्ट्रोफिजिक्स में एमएससी फर्स्ट डिवीजन :
दरअसल, स्कॉलरशिप लेने के बाद नित्या स्पेस यूनिवर्सिटी में एस्ट्रोनोमर्स के बीच रहकर अपना अध्ययन पूरा कर रही हैं। कल्पना चावला को आदर्श मानने वाली नित्या के पिता बीपी पांडेय स्थानीय महात्मा गांधी वार्ड स्थिति स्कूल में प्रधानपाठक हैं। उन्होंने बताया कि नित्या की स्कूल की पढ़ाई बनियागांव के सरकारी स्कूल और सरस्वती शिशु मंदिर कोंडागांव में हुई है। वहीं नित्या ने इरउ स्थानीय पीजी कॉलेज से करने के बाद एस्ट्रोफिजिक्स में bsc के लिए पं। रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया था। वर्ष 2018 में वे यहां से प्रथम श्रेणी से पास हुईं थीं।

क्या है उसका लक्ष्य:
वहीं नित्या ने बताया कि एमएससी एस्ट्रोफिजिक्स से करने के बाद खगोल विज्ञान का अध्ययन करती रहीं। तब इसी बीच उनका चयन कल्पना चावला स्कॉलरशिप के लिए हो गया। नित्या ने अपना लक्ष्य तय किया है कि एक दिन वह अंतरिक्ष में जरूर जाएंगी।
बेंगलुरु और नैनीताल में की ट्रेनिंग:
नित्या ने बताया कि वे खगोलीय भौतिक के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती है। उसने वर्ष 2017 में समर रिसर्च स्कॉलरशिप के अंतर्गत इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस बेंगलुरु और एरीज सेंटर नैनीताल में प्रोफेशनल ट्रेनिंग की है। इतने साहस वाली बेटी के लिए हम तो बस इतना ही कहेंगे कि-
शौक परवाज़ का रखते हो तो शाहीन(बाज़) बनो, यूं तो कौव्वे भी फजाओं में उड़ा करते हैं।।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें