विवेक ओबेरॉय ने लॉन्च की 16 करोड़ की स्कॉलरशिप, किसानों के बच्चों को होगा फायदा, जानिए क्या है i30 प्रोग्राम
विवेक ओबेरॉय ने लॉन्च की 16 करोड़ की स्कॉलरशिप, किसानों के बच्चों को होगा फायदा, जानिए क्या है i30 प्रोग्राम

नेशनल डेस्क। बॉलीवुड ऐक्टर विवेक ओबेराय ने एजुकेशनल कैंपेन लॉन्च किया है। जिसका उद्देश्य योग्य और प्रतिभाशाली छात्रों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप (Campaign Launched) प्रदान करना है।

इस अभियान का इसका बड़ा फायदा गांवों में रह रहे किसान परिवारों के बच्चों को होने वाला है। यह स्कॉलरशिप ऐसे बच्चों की मदद करेगी, जो JEE और NEET क्रैक करने का सपना देख रहे हैं।

अभिनेता ने स्कॉलरशिप अभियान i30 ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लॉन्च की

विवेक ने स्कॉलरशिप के बारे में बताया, “गांव का हर बच्चा जब भी कुछ बड़ा करता है तो न केवल अपने परिवार, बल्कि पूरे गांव को आगे बढ़ाता है। हमारे आसपास कई सराहनीय और प्रतिभाशाली बच्चे हैं। लेकिन वे उच्चा शिक्षा और कोचिंग का खर्चा उठाने में असमर्थ होते हैं। यहां तक कि आर्थिक परेशानियों के चलते वे पसंद के कॉलेज में भी नहीं जा पाते।”

विवेक ने आगे कहा, “मैं नहीं चाहता कि इतने प्रतिभाशाली छात्र सिर्फ उनकी जगह (जहां से वे आते हैं) की वजह से नजरअंदाज हों। मेरी टीम और मैंने उनके सपनों को हासिल करने में मदद करने के लिए यह पहल की है, ताकि वे बाहर जाकर अपना करियर बना सकें।” स्कॉलरशिप प्रोग्राम i30 (गणितज्ञ आनंद कुमार के सुपर 30 प्रोग्राम का डिजिटलीकरण) ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत लॉन्च की गई है।

जानिए क्या है i30 प्रोग्राम

i30 प्रोग्राम ग्रामीण भारत के बच्चों को पढ़ाने के लिए हाई क्वालिटी और प्रोग्रेसिव मॉड्यूल्स का इस्तेमाल करता है। इसके तहत छोटे-छोटे शहरों में 90 वर्चुअल लर्निंग सेंटर खोले गए हैं, ताकि आईआईटी और मेडिकल फील्ड से जुड़े स्टूडेंट्स क्लासरूम तक पहुंच सकें और अफोर्डेबल कॉस्ट में JEE और NEET की पढ़ाई कर सकें।

18 साल पहले अभिनेता ने CPAA से मिलाया था हाथ

बता दें 18 साल पहले विवेक आनंद ओबेरॉय ने कैंसर पेशेंट ऐड एसोसिएशन (CPAA) से हाथ मिलाया था। तब से लेकर अब तक वे गांवों में रह रहे किसान परिवारों के कैंसर से जूझ रहे 2.50 लाख से ज्यादा बच्चों की निस्वार्थ भाव से मदद कर चुके हैं। अब अभिनेता ने एजुकेशनल कैंपेन से हाथ मिलाया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

Trusted by https://ethereumcode.net