ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने मांगी पीएम मोदी से मदद
image source : google

टीआरपी डेस्क। हाल ही में फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज और इमरजेंसी सेवाओं की पोस्ट को बैन कर दिया है। सोशल मीडिया कंपनी के इस कदम से सरकार, मीडिया और शक्तिशाली प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच तकरार बढ़ती जा रही है। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारत के PM नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और उनकी मदद मांगी है।

दरसल, ऑस्ट्रेलिया में एक विधेयक पारित किया जिसके अनुसार फेसबुक एवं गूगल को ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों को उन खबरों का उचित मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है जिन्हें यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाते हैं। जिसके बाद फेसबुक लगातार इसका विरोध कर रहा है। जिसके कारण फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के सभी यूजर्स और मीडिया, पब्लिशर्स के लिए न्यूज कॉन्टेंट शेयरिंग पर रोक लगा दिया है। यही नहीं, उसने वहां की कई इमरजेंसी सेवाओं की पोस्ट को भी हटा दिया है।

वह दुनिया बदल रहे हैं, मतलब यह नहीं कि दुनिया चलाएंगे

जानकारी अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने गुरुवार को पीएम मोदी से फोन पर बात की है। मॉरिसन ने कहा कि ‘वह दुनिया को बदल रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह अब दुनिया को चलाएंगे भी। हम बड़ी टेक कंपनियों के इन धमकियों से डरने वाले नहीं हैं। वह हमारी संसद पर दबाव बनाने की कोश‍िश कर रहे हैं, क्योंकि हम महत्वपूर्ण न्यूज मीडिया बारगेनिंग कोड पर वोटिंग कर रहे हैं।’

मॉरिसन ने संवाददाताओं से कहा कि ‘कुछ साइट बंद करने का विचार, जैसा कि उन्होंले कल किया, यह एक किस्म का खतरा ही है। मैं जानता हूं कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों की इसके लिए कैसी प्रतिक्रिया होगी। मेरा खयाल है कि उनका यह कदम ठीक नहीं था।’

फेसबुक को सरकारों को ‘धमकाने’ की कोश‍िश बंद करनी चाहिए

ऑस्ट्रेलिया सरकार का कहना है कि फेसबुक को वहां के किसी कानून से दिक्कत थी तो इस पर उसके चीफ मार्क जकरबर्ग को बात करनी चाहिए थी, न कि अचानक लाखों उपभोक्ताओं के लिए जरूरी कॉन्टेंट पर रोक लगाने की। ऑस्ट्रेलिया सरकार इस मसले पर कानूनी लड़ाई लड़ने की भी तैयारी कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का कहना है क‍ि फेसबुक को चुनी हुई सरकारों को इस तरह से ‘धमकाने’ की कोश‍िश बंद करनी चाहिए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खबरों के लिंक पोस्ट करने पर फेसबुक द्वारा लगाई गई रोक का मसला पीएम मोदी के सामने उठाया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…