टीआरपी डेस्क। हेट स्पीच को लेकर उठे विवाद के बाद फेसबुक ने बीजेपी नेता राजा सिंह को बैन कर दिया है। बीजेपी नेताओं के हेट स्पीच मामले में पक्षपाती रवैये के आरोपों के बीच फेसबुक की तरफ से यह बड़ी कार्रवाई की गई है। एक संसदीय पैनल फेसबुक पर लगे आरोपों की जांच भी कर रहा है। बता दें कि राजा सिंह के पोस्ट से ही इस पूरे विवाद की शुरुआत हुई थी।

फेसबुक के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया, ‘सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर हिंसा और नफरत को बढ़ावा देने वाली सामग्री को रोकने की हमारी नीति का उल्लंघन करने पर हमने राजा सिंह को फेसबुक से बैन कर दिया है।’ फेसबुक ने इंस्टाग्राम से भी राजा सिंह को बैन कर दिया है।

WSJ की रिपोर्ट में हुआ था खुलासा

बता दें कि हाल ही में वॉल स्ट्रीट जर्नल (The Wall Street Journal) की रिपोर्ट सामने आई थी। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Facebook India की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्‍टर अनखी दास ने स्‍टाफ से कहा कि ‘बीजेपी नेताओं की पोस्‍ट हटाने से देश में कंपनी के कारोबार पर असर पड़ेगा।’ फेसबुक के लिए यूजर्स के लिहाज से भारत सबसे बड़ा बाजार है।

रिपोर्ट में टी राजा सिंह की एक पोस्‍ट का हवाला दिया गया था जिसमें कथित रूप से अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ हिंसा की वकालत की गई थी। WSJ रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के इंटरनल स्‍टाफ ने तय किया था कि ‘खतरनाक व्‍यक्तियों और संस्‍थाओं’ वाली पॉलिसी के तहत राजा को बैन कर देना चाहिए।

राहुल गांधी ने उठाया था सवाल

इसी रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने सरकार पर हमला बोला था। राहुल ने ट्वीट किया था कि बीजेपी और आरएसएस भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप को नियंत्रित करते हैं। वे इसके माध्यम से फर्जी खबरें और नफरत फैलाते हैं और इसका इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए करते हैं। अमेरिकी मीडिया फेसबुक के बारे में सच्चाई के साथ सामने आया है।’

फेसबुक प्रतिनिधि से हुई पूछताछ

संसदीय पैनल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कथित दुरुपयोग के मुद्दे को उठाने के लिए बुधवार को फेसबुक के प्रतिनिधि को समन भेजा था। उनसे करीब दो घंटे तक पूछताछ हुई, जिसमें बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टी के पैनल के सदस्यों ने सोशल मीडिया के दिग्गजों पर मिलीभगत करने और इसे को प्रभावित करने का आरोप लगाया। इन आरोपों का कंपनी ने खंडन किया।

मार्क जुकरबर्ग को लिखा पत्र

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कर्मचारियों को राजनीतिक चुनावों में लोगों की मदद करने का आरोप लगाया था। बता दें कि भारत फेसबुक के सबसे बड़े बाजारों में से एक है, उसके भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।