टीआरपी डेस्क। Covid-19 Treatment Update: कोरोना Corona के इलाज में स्टेरॉयड (Steroid) दवाएं मददगार हो सकती हैं। यह दावा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने क्लिनिकल ट्रायल के बाद किया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि स्टेरॉयड दवाएं कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों की जिदंगी बचा सकती हैं। WHO ने इसकी पुष्टि करते हुए इस्तेमाल पर एडवाइजरी जारी की।

WHO ने सात अंतर्राष्ट्रीय ट्रायल के एनालिसिस के बाद कहा कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं (Corticosteroid drugs) कोरोना के गंभीर रूप से बीमार मरीजों की मौत के जोखिम को 20% तक कम कर सकती हैं। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि स्टेरॉयड (Steroid) का इस्‍तेमाल सिर्फ गंभीर रूप से कोरोना (Corona) संक्रमितों पर किया जा सकता है।

1700 मरीजों पर किया गया ट्रायल

WHO के अनुसार 1700 कोरोना मरीजों पर इन दवाओं का इस्तेमाल किया गया। स्‍टेरॉयड दवाओं से कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार देखने मिला है। दरअसल, डॉक्टर डेक्सामेथासोन, हाइड्रोकार्टिसोन और मिथाइलप्रेडिसोलोन जैसी स्टेरॉयड दवाएं डॉक्टरों की ओर से मरीज के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, सूजन और दर्द को कम करने के लिए दी जाती हैं।

WHO Clinical Care की प्रमुख Janet Diaz के अनुसार, गंभीर मरीजों के इलाज में स्टेरॉयड दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश करते हैं। उन्होंने कहा कि ट्रायल ब्रिटेन, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, स्पेन और अमेरिका में किया गया है। डियाज के मुताबिक, एक हजार गंभीर मरीजों को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स दिया गया जिसमें से 87 को बचाने में कामयाब हुए।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।