नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में चल रही अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को 13 दिन पहले ही रोक दिया गया है। गृह विभाग ने अडवाइजरी जारी करते हुए कश्मीर में आए श्री अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के श्रद्धालुओं और पर्यटकों से कहा है कि वह मौजूदा कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द वापस अपने घरों को लौट जाए। मिली जानकारी के मुताबिक, यात्रा मार्ग पर पाकिस्तानी बारूदी सुरंग और स्नाइपर मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। श्री अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त यानी रक्षाबंधन तक चलनी थी।

आतंकवादी हमले की आशंका

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) पुलिस ने इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर एक आदेश जारी करते हुए आतंकवादी अटैक (Terrorist attack) की संभावना जताई है। ये इंटेलिजेंस इनपुट अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) को लेकर जारी किया गया है। खुफिया इनपुट के बाद कश्मीर घाटी में आए सभी पर्यटकों और यात्रा में शामिल होने जा रहे सभी श्रद्धालुओं को पुलिस ने अर्लट कर दिया है। वहीं, अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है और घुमने आए पर्यटकों को जल्द से जल्द वापस घर लौटेने के आदेश जारी किए गए है। अब यह यात्रा फिर से कब शुरू की जाएगी इसे लेकर कोई अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई है।

सुरक्षा बलों ने नाकाम की आतंकी साजिश

बता दें कि सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पर बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। सीआरपीएफ (CRPF), जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) और सेना ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस पर इसकी जानकारी दी। इस दौरान मौजूद अधिकारियों ने बताया कि अमरनाथ यात्रियों पर स्नाइपर से हमले की कोशिश की गई, लेकिन सुरक्षाबलों ने इसे पूरी तरह विफल कर दिया।

पाकिस्तान रच रहा यात्रा में गड़बड़ी की साजिश: सेना

सेना की तरफ से बताया गया कि पाकिस्तानी सेना (Pakistan) लगातार कश्मीर में शांति भंग करने का प्रयास करती है। कई बार सर्च ऑपरेशन के दौरान बारूदी सुरंगों का भी पता चला लेकिन उनके सभी प्रयास विफल कर दिए गए। सेना के अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में घाटी में स्थिति सुधरी है और आतंकियों की संख्या में भी कमी आई है।

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लन (Lt Gen KJS Dhillon) ने कहा कि सुरक्षा बलों ने अमरनाथ यात्रा के रूट (Amarnath Yatra Route) पर आतंकियों के एक ठिकाने से सर्च ऑपरेशन के दौराप एक अमेरिकन स्नाइपर राइफल एम-24 बरामद की है। इसके अलावा पाकिस्तान पाकिस्तान में निर्मित बारूदी सुरंग और अन्य विस्फोटक बरामद हुए हैं। बरामद हुई माइन का इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करती है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें