नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक (Stop the entry of journalists) लगाए अभी कुछ ही दिन बीते थे कि, सरकार ने दूसरा फरमान (second order of government) जारी कर दिया। अब पत्रकार वित्त मंत्रालय (journalists cannot ask any questio) में होने वाली पे्रस कान्फेंस (press confrance) में सीधे सवाल(questions) भी नहीं पूछ सकेंगे। उनको अपना सवाल ई-मेल(E- mail)के माध्यम से पूछना होगा। ये जानकारी वित्त मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गुरुवार को वित्त मंत्रालय पत्रकारवार्ता तो करेगा मगर उसमें अधिकारी सिर्फ बयान ही पढ़ेंगे। इसमें किसी भी पत्रकार को सवाल करने का अधिकार नहीं होगा। तो वहीं प्रेस कान्फेंस को कवर करने गए कैमरा पर्सन्स को कैमरा चलाने की इजाजत होगी भी या नहीं इस पर अभी विचार -विमर्श चल रहा है। इस पत्रकारवार्ता में मुख्य आर्थिक सलाहकार सहित 2 अधिकारियों ने वहां मौजूद पत्रकारों से कहा कि प्रेस कान्फेंस के दौरान अधिकारी प्रश्न उठाने पर विचार कर सकते हैं कि पत्रकारवार्ता कैसे चलेगी। इसी के आधार पर कैमरापर्संस को इजाजत दी जाएगी। इस दौरान भी पत्रकारों का अपने-अपने सवालों के जवाब के लिए मशक्कत करनी पड़ी।


मुख्य आर्थिक सलाहकार चले गए बाहर:
पत्रकारवार्ता चल ही रही थी कि मुख्य आर्थिक सलाहकार फोन करने के लिए बाहर निकल गए। ऐसे में उन्होंने मौजूद अधिकारियों को ये आदेश दिया ही नहीं कि पत्रकारों के सवालों का जवाब भी देना है। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

2 पत्रकारों की मौजूदगी में अधिकारियों ने पढ़ा बयान:
पत्रकारवार्ता से मुख्य आर्थिक सलाहकार ने निकल जाने के बाद अधिकारी देर तक उनका इंतजार करते रहे। तब तक सारे पत्रकार जा चुके थे। बाद में महज दो पत्रकारों की मौजूदगी में अधिकारियों ने बयान पढ़कर अपनी इज्जत बचाई।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें