रायपुर। केंद्र सरकार (central government) के तीर्थयात्रियों के श्रीनगर छोड़ने के फरमान (Pilgrim’s orders to leave Srinagar) के बाद विमानों का किराया भी आसमान पर( air fare is also on the sky) जा पहुंचा है। श्रीनगर से रायपुर का विमान का किराया विस्तारा (Vistara) जहां 15 हजार से 21, 800 रुपए तक चार्ज कर रही है। तो वहीं एअर एशिया, इंडियागो (Air Asia-Indiago) 20,798 रुपए तो गोएयर-इंडियागो(goair-Indiago) 21,799 रुपए चार्ज कर रही हैं। जब कि बाकी दिनों में यही किराया 6 या फिर 7 हजार के आसपास रहता है। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा लीजिए कि लोगों की जल्दी का कितना फायदा विमानन कंपनियां उठा रही हैं?


श्रीनगर से दिल्ली का किराया:
अब आइए जरा दिल्ली का किराया भी देख लें। वैसे तो श्रीनगर से दिल्ली का किराया आम दिनों में 4 से 5 हजार हुआ करता था। आज वही बढ़कर 20 हजार के पार जा पहुंचा है। शनिवार को ये कीमत 8 से 10 हजार का था, लेकिन रविवार को ये किराया 20 हजार के करीब पहुंच जाएगा। गोएयर का श्रीनगर से किराया जहां रविवार की सुबह का किराया 11.10 बजे का किराया 18 हजार 229 रुपये था, वहीं विस्तारा का किराया रविवार की दोपहर को 1.45 बजे 17 हजार 306 रुपए तक पहुंच गया है। स्पाइस जेट और एयर एशिया भी किराया 10 से 12 हजार रुपए तक पहुंच गया है।
सरकार के फरमान से पैदा हुआ भय:
सरकार के अचानक इस फैसले से लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। लोग जल्दी से जल्दी कश्मीर से निकल जाना चाहते हैं। तो वहीं कश्मीर के नेताओं के चेहरे पर हवाइयां उड़ रही हैं। कल तक कश्मीर के सुलग जाने, पाकिस्तान के कसीदे पढ़ने वाली महबूबा मुफ्ती अब हाथ जोड़ रही हैं। पहले तो इन नेताओं ने जमकर अफवाहें फैलार्इं सोचा हर बार की तरह इस बार भी नैया पार हो जाएगी। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आरपार के मूड में तैयार बैठी थी। ऐसे में अब इन तमाम नेताओं का दिमाग काम नहीं कर रहा है कि इस संकट से कैसे उबरा जाए? तो वहीं देश की जनता भी यही चाहती है कि कश्मीर को लेकर रोज-रोज होने वाली किच-किच खत्म हो।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें