रायपुर। जम्मू-कश्मीर में सैलानियों(tourists) के तत्काल बाहर निकलने के फरमान के बीच भारतीय वायुसेना का विमान ग्लोबमास्टर सी-17 (Globemaster C-17 aircraft of Indian Air Force) छत्तीसगढ़(chhattisgarh) के  माना के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट(landed at swami vivekanand airport Mana ) पर लैंड किया। इसने यहां से कुल 4 चक्कर लगाए। इसके बाद लोगों को पता चला कि छत्तीसगढ़(chhattisgarh) से सेना के जवान कश्मीर भेजे जा रहे (Army troops are being sent from Chhattisgarh to Kashmir) हैं। ग्लोबमास्टर सी-17 एक बार में पूरी एक कंपनी साथ लेकर उड़ान भरने में सक्षम है। यानि 4 कंपनी तो अब तक कश्मीर जा चुकी हैं। तो वहीं जानकार मान रहे हैं कि ये सेना के किसी बड़े आपरेशन की तैयारी चल रही है। इसको लेकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोग देख रहे हैं।

माना कैंप के अलावा तमाम दूसरी जगहों से बुलाए गए जवान:
सेना के जवान माना कैंप में रहते ही हैं। तो वहीं दूसरे जिलों से भी सेना के जवानों को बुलाया गया है। ग्लोबमास्टर लगातार इन जवानों को लेकर चक्कर लगा रहा है। 950 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाले वायुसेना के इस अत्याधुनिक विमान की खासियत यह भी है कि ये एक फुटबाल के मैदान से ही उड़ान भरने और लैंड करने की क्षमता रखता है।

छत्तीसगढ़ से जवानों के जाने की चर्चा:
जब चौथी बार ग्लोबमास्टर सी 17 माना एयरपोर्ट पर लैंड किया तब कहीं जाकर लोगों को पता चला कि यहां से जवान कहीं भेजे जा रहे हंै। तब तक ये बड़ी तादाद में जवानों को लेकर जा चुका था।
इसके बाद लोगों को इसकी भनक लग सकी।

किसी बड़े आपरेशन की तैयारी:
इतनी बड़ी तादाद में जवानों की तैनाती को लेकर लोग यही अंदेशा लगा रहे हैं कि भीतर ही भीतर कोई बहुत बड़ी तैयारी चल रही है। अब तक 78 हजार जवान तैनात हो चुके हैं। इसके बाद और भी जवानों का कश्मीर में जमावड़ा लोगों की उत्सुकता को बढ़ा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें