नई दिल्ली। रेल (Rail) ऑनलाइन  टिकट(online ticket) पर सफर करने वाले यात्रियों का खर्च थोड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि रेल (Rail)ऑनलाइन  टिकट (online ticket) पर सर्विस चार्ज (Service charge) फिर से लगाने की तैयारी में है। इसके बाद टिकट की कीमत में बढ़ोतरी (Prices of ticket will increase) हो जाएगी। अब अगर आप ऑनलाइन  रेल टिकट (online rail ticket) बुक करते हैं तो आपको पहले से ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है।

वित्त मंत्रालय ने लगाई मुहर:
मिल रही जानकारी के मुताबिक ई-टिकटों (E-ticket)पर सर्विस चार्ज(service charge) लगाने के प्रस्ताव पर फाइनेंस मिनिस्ट्री(finance ministry) ने अपनी मुहर लगा दी है।ऑनलाइन  टिकट पर सर्विस चार्ज को लेकर 3 अगस्त को रेल मंत्रालय(Railway ministry) का एक खत सामने आया था, जिसमें आपरेटिंग कॉस्ट दोबारा वसूलने का जिक्र(Referring to recover operating cost) है। उसमें मार्केटिंग और बिक्री सर्विस शामिल हैं सूत्रों के मुताबिक नवंबर 2016 में वित्त मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को सर्विस चार्ज न वसूलने की सलाह दी थी। वित्त मंत्रालय ने कहा था कि संचालन का खर्च उसके द्वारा भुगतान किया जाएगा। अब पिछले महीने की 19 तारीख को वित्त मंत्रालय ने एक बार फिर रेलवे को खत लिखा है, जिसमें कहा गया है कि ई-टिकटिंग सिस्टम की संचालन लागत पूरा करने की व्यवस्था अस्थाई थी। 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रेलवे ने ई-टिकटों पर सर्विस चार्ज खत्म कर दिया था।

पहले भी वसूलता था सर्विस चार्ज:
रेलवे नवंबर 2016 तक यात्रियों से ई-टिकट पर सर्विस चार्ज वसूलता था। रेलवे का कहना था कि ई-टिकट के जरिए वसूले गए सर्विस चार्ज की रकम को ई-टिकटिंग सिस्टम पर खर्च किया जाता था। रेलवे नवंबर 2016 तक स्लीपर टिकट पर 20 रुपएऔर एसी टिकट पर 40 रुपये सर्विस चार्ज करता था। सर्विस चार्ज खत्म करने से आईआरसीटीसी की कमाई पर असर पड़ा था। इसके बाद रेलवे ने वित्त मंत्रालय को 88 करोड़ रुपए आईआरसीटीसी को पेमेंट करने लिए कहा था। ऐसे में अब एक बात तो तय है कि देश के करोड़ों रेल यात्रियों की जेब काटने की तैयारी हो चुकी है। जल्दी ही इसका असर भी दिखना शुरू हो जाएगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।